संबलपुर रेल मंडल में स्वच्छता पखवाड़ा का समापन

पूर्वतट रेलवे के संबलपुर मंडल में 16 से 30 सितंबर तक स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया गया। इस स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान अलग-अलग दिनों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 08:00 AM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 08:00 AM (IST)
संबलपुर रेल मंडल में स्वच्छता पखवाड़ा का समापन
संबलपुर रेल मंडल में स्वच्छता पखवाड़ा का समापन

संवाद सूत्र, संबलपुर : पूर्वतट रेलवे के संबलपुर मंडल में 16 से 30 सितंबर तक स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया गया। इस स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान अलग-अलग दिनों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया।

संबलपुर मंडल में स्वच्छता जागरुकता पर रेलवे अधिकारियों और कर्मचारियों के बीच स्वच्छता शपथ का आयोजन किया गया। स्वच्छता और प्लास्टिक कचरा प्रबंधन पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया, जिसमें संबलपुर मंडल रेल प्रबंधक प्रदीप कुमार ने सभी अधिकारियों के साथ स्वच्छ संवाद पर भाग लिया। मंडल के समस्त स्टेशनों में सफाई अभियान, उचित सफाई मशीनरी और वस्तुओं की कार्यप्रणाली और उपलब्धता और सफाई कर्मचारियों के लिए सुरक्षात्मक गियर आदि का उपयोग स्वच्छ स्टेशनों पर सुनिश्चित किया गया। मंडल से निकलने वाली ट्रेनों के साथ ही मंडल से गुजरने वाली ट्रेनों में साफ-सफाई सुनिश्चित की गई है। इस अभियान के दौरान स्वच्छ रेलगाड़ी पर कोच, शौचालय, बर्थ, वाश बेसिन, आईना, विद्युत उपकरणों की सफाई सुनिश्चित की गई। संबलपुर मंडल के विभिन्न कार्यालयों, रेलवे अस्पतालों, स्वास्थ्य इकाई, कोचिग डिपो, क्रू लॉबी, रेलवे कालोनियों, रनिग रुम, वेटिग रुम, रेस्ट हाउस आदि में स्वच्छ परिसर पर सघन सफाई अभियान चलाया गया। कैंटीन, फूड स्टॉल, पेंट्रीकार, चाय के स्टॉल और अन्य खानपान इकाइयों में स्वच्छ आहार पर सघन सफाई अभियान चलाया गया। स्वच्छता अभियान को लेकर रेलवे कॉलोनियों व स्टेशन व कोचिग डिपो की सफाई अभियान संबलपुर में सघन सफाई अभियान चलाया गया। स्वच्छ प्रसाधन पर मंडल में शौचालयों की सघन सफाई की गयी। विभिन्न स्टेशनों पर स्वच्छ नीर के अंतर्गत आपूर्ति किए गए पानी की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए शुरु अभियान के दौरान सभी जल प्रतिष्ठानों, फिल्टर प्लांटों, जलापूर्ति के स्त्रोतों का गहन निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर स्वच्छता प्रतियोगिता पर स्वच्छता को लेकर संबलपुर मंडल के कर्मचारियों के बीच क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

chat bot
आपका साथी