जंगल में आगजनी रोकने को प्रशासन ने की बैठक

संबलपुर के जिलाधिकारी शुभम सक्सेना के दिशा-निर्देश अनुसार बामड़ा के प्रखंड विकास पदाधिकारी गोविंद डनसेना की अध्यक्षता में प्रखंड कार्यालय परिसर में जंगलों में आगजनी रोकने के लिए जागरूकता और निराकरण को लेकर बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Mar 2021 09:16 PM (IST) Updated:Sat, 13 Mar 2021 09:16 PM (IST)
जंगल में आगजनी रोकने को प्रशासन ने की बैठक
जंगल में आगजनी रोकने को प्रशासन ने की बैठक

संसू, बामड़ा : संबलपुर के जिलाधिकारी शुभम सक्सेना के दिशा-निर्देश अनुसार बामड़ा के प्रखंड विकास पदाधिकारी गोविंद डनसेना की अध्यक्षता में प्रखंड कार्यालय परिसर में जंगलों में आगजनी रोकने के लिए जागरूकता और निराकरण को लेकर बैठक हुई। जिसमें बामड़ा फारेस्ट रेंजर राजश्री तिर्की ने जंगलो में आग लगने के कारणों, कुप्रभाव और निराकरण पर अपना वक्तव्य रखा और आगजनी रोकने के लिए उपस्थित जन प्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों का सहयोग मांगा। बैठक में उपस्थित जिलापरिषद उपाध्यक्ष पुष्पांजलि धुरूआ, ब्लॉक चेयरमैन सदानंद कुजुर, तहदीलदार अनिल कुल्लू, एबीडीओ सुशांत पंडा, गोविंदपुर थाना अधिकारी प्रताप राणा, महुलपाली थाना अधिकारी ज्योत्स्ना बेहेरा, फायर अफसर रामरतन भीतरिया, जीपीईओ अश्विनी प्रधान, सभी सरपंच, समिति सदस्यों ने अपने-अपने विचार रखे। और आगजनी रोकने को पहल करने का भरोसा दिया। सरपंचों ने भी अपने स्तर पर आग लगाने वालों की पहचान कर दंडित करने सुझाव रखा। जंगल में आग लगने के मुख्य कारणों में महुआ चुनने वाले, केंदुपत्ता तोड़ने वाले द्वारा सुखेपत्तों में आग लगाने और खेतों में कराली जलाने की वजह से जंगल में आग फैल रही है। इन लोगों पर अंकुश लगाने को भी बैठक में मंथन किया गया।

जंगल में आग नहीं लगाने के लिए निकाली जागरूतकता रैली

संसू, झारसुगुड़ा : झारसुगुड़ा जिला के किरमिरा ब्लाक अन्तर्गत आने वाले बागडीही फोरेष्ट रेंज कि ओर से जंगल मे आग नहीं लगाने के लिए अंधारी जंगल के चारो ओर एक विशाल साइकिल जागरूकता निकाली गई। बागडीही वनांचल अधिकारी ब्रजमोहन पटनायक के नेतृत्व मे संबलपुर विश्व विद्यालय के पूर्व कुलपति तथा दुबराज नायक सहित अन्य लोग सामील थे। सचेतना सायकल रैली करीब 25 किलोमीटर जंगल को घेर कर रखाने वाले 14 गांव के वन सुरक्षा समिति के सदस्यों ने बैठक में हिस्सा लिया। उपवनाचंल अधिकारी सुजाता पटेल, सुरेश कुमार तरई, बुधराम रोहिदार, फैरेष्टर आशाराणी बेहरा, फोरेष्ट गाड विपिन शा,प्रदीप बेसन व सुनादेई मेहर सहित अन्य लोग उपस्थित थे। इस अवसर पर एक सभा का भी आयोजन किया गया था।

chat bot
आपका साथी