दो तेंदुआ खाल के साथ एक कारोबारी गिरफ्तार

पश्चिम ओडिशा के बऊद जिला से ओडिशा क्राइमब्रांच की स्पेशल टास्क फोर्स ने एक कारोबारी को तेंदुआ की दो खाल के साथ गिरफ्तार किया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 06:24 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 06:24 PM (IST)
दो तेंदुआ खाल के साथ एक कारोबारी गिरफ्तार
दो तेंदुआ खाल के साथ एक कारोबारी गिरफ्तार

संवाद सूत्र, संबलपुर : पश्चिम ओडिशा के बऊद जिला से ओडिशा क्राइमब्रांच की स्पेशल टास्क फोर्स ने एक कारोबारी को तेंदुआ की दो खाल के साथ गिरफ्तार किया है। आरोपित जीवर्धन भोई खाल लेकर बेचने के लिए एक स्थान पर पहुंचा था तभी एसटीएफ और वन विभाग की टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के बाद जीवर्धन को मंगलवार को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।

एसटीएफ के डीआइजी जयनारायण पंकज के अनुसार, सोमवार को तेंदुआ खाल की खरीद फरोख्त की सूचना के आधार पर टीम ने बऊद जिला के मनमुंडा वन रेंज अंतर्गत कपाशिरा गाव के पास बऊद वन अधिकारियों की सहायता से छापेमारी की और आरोपित जीवर्धन भोई को गिरफ्तार कर लिया। तलाशी के दौरान उसके पास से दो तेंदुआ खाल और अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई। आरोपित भोई तेंदुए की खाल के कब्जे के समर्थन में कोई वैध कागजात नहीं पेश कर सका, ऐसे में उसे हिरासत में लिया गया है, आवश्यक कानूनी कार्रवाई के लिए वन अधिकारियों को सौंप दिया गया। जीवर्धन को बऊद जिला के कंटामाल थाना अंतर्गत डूंडरा गाव का निवासी बताया गया है।

पिछले एक साल के दौरान, वन्यजीव अपराधियों के खिलाफ विशेष अभियान शुरू किया गया है। इस दौरान एसटीएफ ने 18 तेंदुए की खाल, 9 हाथी दात, हिरण की 2 खाल, 5 जीवित पेंगोलिन और 15 किलो पेंगोलिन शल्क और 36 वन्यप्राणी अपराधियों को गिरफ्तार किया है। एसटीएफ संगठित पर अंकुश लगाने के लिए ओडिशा पुलिस की विशेष शाखा है और एसटीएफ वन्यप्राणी अपराध और अपराधियों के खिलाफ अपना अभियान जारी रखेगा

chat bot
आपका साथी