राउरकेला में कोविड सतर्कता के बीच मनेगा दुर्गोत्सव

राउरकेला में पूजा समारोह के दौरान कोविड के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 09:38 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 09:38 PM (IST)
राउरकेला में कोविड सतर्कता के बीच मनेगा दुर्गोत्सव
राउरकेला में कोविड सतर्कता के बीच मनेगा दुर्गोत्सव

जागरण संवाददाता, राउरकेला: राउरकेला में पूजा समारोह के दौरान कोविड के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। साथ ही विसर्जन, धार्मिक जुलूस, डांडिया नाइट और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर भी पाबंदी लगा दी गई है। इस संबंध में राउरकेला महानगर निगम ने एक बयान जारी कर कोविड महामारी को देखते हुए यह नियम लागू किए जाने के कारण नगर वासियों सहित सार्वजनिक पूजा समितियों को इसमें सहयोग करने की अपील की है। महानगर निगम आयुक्त दिव्यज्योति परिडा ने जनता से पूजा के दौरान व्यवस्था बनाए रखने का अनुरोध किया है।

पूजा के दौरान राउरकेला शहर में विभिन्न क्लबों, पूजा समितियों, होटलों, कल्याण मंडपों आदि में लोगों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। राउरकेला महानगर निगम ने राज्य सरकार के नियमों को देखते हुए इन कार्यक्रम को बंद करने का आदेश दिया है। महानगर निगम और स्टील टाउनशिप दोनों क्षेत्रों में किसी भी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे। नियम का उल्लंघन करने पर कार्रवाई किए जाने की बात कही गई है। इस बार कोविड के कारण धूमधाम से पूजा नहीं हो रही है। राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार पूजा पंडालों में मूर्तियों की ऊंचाई 4 फीट रखने को कहा गया है। सरकार ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मंडप के तीनों किनारों को बंद करने का भी आदेश दिया है। वहीं सामने वाले हिस्से को भी कपड़े से ढकने का निर्देश दिया है।

पूजा के दौरान मंडप में सात से अधिक लोग न रहे, इसका निर्देश दिया गया है। पूजा समिति के कर्मचारी यह सुनिश्चित करने पर विशेष ध्यान देंगे कि पूजा के दौरान कोविड दिशा-निर्देशों का उल्लंघन न हो। पूजा समाप्त होने के बाद प्रतिमा को प्रशासन द्वारा बनाए गए कृत्रिम तालाब में विसर्जित कर दिया जाएगा। राज्य सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक महानगर निगम ने राउरकेला में पूजा कराने का फैसला किया है।

chat bot
आपका साथी