50 हाईस्कूलों के बुनियादी ढांचे में हो रहा बदलाव

ओडिशा सरकार के 5टी कार्यक्रम के तहत सुंदरगढ़ जिले के 50 सरकारी हाईस्कूल परिवर्तन परियोजना में संपूर्ण बुनियादी ढांचे के बदलाव का गवाह बनेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 09:28 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 09:28 PM (IST)
50 हाईस्कूलों के बुनियादी ढांचे में हो रहा बदलाव
50 हाईस्कूलों के बुनियादी ढांचे में हो रहा बदलाव

जागरण संवाददाता, राउरकेला : ओडिशा सरकार के 5टी कार्यक्रम के तहत सुंदरगढ़ जिले के 50 सरकारी हाईस्कूल परिवर्तन परियोजना में संपूर्ण बुनियादी ढांचे के बदलाव का गवाह बनेंगे। यह सभी स्कूल जिले के 17 प्रखंडों में स्थित हैं।

जिलापाल निखिल पवन कल्याण ने हाल ही में विभिन्न स्कूलों का दौरा किया और इस संबंध में शिक्षकों, पीआरआई सदस्यों और पूर्व छात्रों के साथ बातचीत की। शनिवार को वे कुतरा स्थित हाईस्कूल जाकर कार्य की प्रगति का जायजा लिया। जिलापाल ने कहा, यह एक दीर्घकालिक परिवर्तन योजना है। प्रथम चरण में जिले के 50 उच्च विद्यालयों को जीर्णोद्धार के लिए चिह्नित किया गया है। सामुदायिक भागीदारी को ध्यान में रखते हुए एक खाका तैयार किया गया है जो कार्यक्रम का प्रमुख पहलू है। ग्राम पंचायत, स्कूल प्रबंधन विकास समिति और पूर्व छात्र सदस्यों वाले समुदाय को अपने-अपने स्कूलों के विकास में शामिल किया जाएगा। बाद के चरण में, समुदाय शिक्षक प्रशिक्षण प्रणाली और छात्रों के सीखने के कार्यक्रम में सुधार सुनिश्चित किया जाएगा। उनके स्कूलों के 5 साल का विजन डॉक्यूमेंट भी तैयार किया गया है। सरकार ने इन स्कूलों को 2 अक्टूबर से संचालित करने का फैसला किया है। कार्यक्रम के तहत स्कूलों में खूबसूरती से डिजाइन की गई कक्षाएं, फर्नीचर, स्मार्ट बोर्ड, स्टाफ रूम, प्रयोगशालाएं, पुस्तकालय और खेल सुविधाएं होंगी। कक्षा 9 और 10 के छात्रों को ई-लर्निंग के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। जिलापाल ने कहा, योजना का उद्देश्य निजी स्कूल के बुनियादी ढांचे के साथ प्रतिस्पर्धा करना नहीं बल्कि ग्रामीण बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है।

संबंधित ग्राम पंचायतें और पूर्व छात्र शिक्षा को आकर्षक बनाने के लिए आधुनिक सुविधाओं के साथ प्रयोगशाला, स्मार्ट क्लासरूम और ई-मॉड्यूल जैसे बुनियादी ढांचे के विकास के लिए दीर्घकालिक आधार पर वित्त पोषण प्रदान करेंगे। राज्य सरकार के मो स्कूल अभियान कार्यक्रम के वित्त पोषण पहलुओं की देखभाल करेगा। इसके अलावा, मौजूदा पीएसयू और ओडिशा माइनिग कॉरपोरेशन (ओएमसी) स्कूलों के आकांक्षात्मक परिवर्तन के लिए जिला खनिज निधि (डीएमएफ) के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करेंगे।

राज्य सरकार द्वारा हाल ही में सरकारी हाई स्कूलों के छात्रों के लिए इंजीनियरिग और मेडिकल कॉलेजों में सीटों के 15 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा के मद्देनजर ग्रामीण बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना आवश्यक है। यह लक्ष्य रातोंरात हासिल नहीं किया जाएगा, बल्कि यह एक सतत प्रक्रिया होगी। कुतरा स्थित हाईस्कूल निरीक्षण के दौरान जिलापाल के साथ पीडी डीआरडीए भैरव सिंह पटेल भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी