गांधी महाविद्यालय में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर वेबीनार

देवगांव स्थित गांधी महाविद्यालय की तरफ से राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर प्रिसिपल संध्यारानी बराल की अध्यक्षता में प्रदूषण की रोकथाम में विज्ञान की भूमिका विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 10:14 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 10:14 PM (IST)
गांधी महाविद्यालय में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर वेबीनार
गांधी महाविद्यालय में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर वेबीनार

जागरण संवाददाता, राउरकेला : देवगांव स्थित गांधी महाविद्यालय की तरफ से राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर प्रिसिपल संध्यारानी बराल की अध्यक्षता में प्रदूषण की रोकथाम में विज्ञान की भूमिका विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि एनआइटी राउरकेला के रसायन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा. राजकिशोर पटेल शामिल हुए।

डा. पटेल ने पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले तत्वों के बारे में बताया। साथ ही किस प्रकार मनुष्य समाज परिवेश को दूषित कर रहा है और कैसे इससे अपने आपको बचाया सकता है, इस पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि प्रदूषण रोकने के लिए मनुष्य को हर तरह से प्रयास करना होगा अन्यथा आने वाले दिनों में स्थित भयावह होगी। महाविद्यालय के अंग्रेजी विभाग के प्राध्यापक अलबीन रिको खालखो ने इस कार्यक्रम का संचालन किया जबकि प्रिसिपल संध्यारानी बराल अतिथियों का स्वागत करने साथ संबंधित विषय पर संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया। प्राणी विज्ञान विभाग की प्राध्यापिका डा. नमिता रथ अतिथि परिचय और विषय वस्तु पर प्रकाश डाला तथा विभिन्न विज्ञानियों की भूमिका के संबंध में बताया। इस मौके पर प्रोफेसर पटेल वेबीनार से जुड़े एवं श्रोताओं की जिज्ञासाओं को शांत किया। इस वेबीनार में देश के विभिन्न क्षेत्रों से विशेषज्ञ के साथ महाविद्यालय के प्राध्यापक तथा विद्यार्थियों ने जुड़कर अपने विचार रखे। गणित के प्राध्यापक सत्यजीत कुमुरा और हिदी विभाग के प्राध्यापक प्रताप कुमार महालिक यांत्रिक सहायता प्रदान की। रसायन विभाग की प्राध्यापिका निहारिका दास ने धन्यवाद ज्ञापन किया। खेल अधिकारी ने सुनीं खिलाड़ियों की समस्याएं : राज्य खेल एवं युवा विभाग की ओर से सीनियर हॉकी कोच मिल्टन बिलुंग को सुंदरगढ़ जिला का खेल अधिकारी नियुक्त किए जाने के बाद पहली बार राउरकेला दौरे पर आए एवं विश्वस्तरीय मैच के लिए बन रहे हॉकी स्टेडियम सहित अन्य मैदानो का अएवं विभिन्न मैदानों का अवलोकन किया। राउरकेला में विभिन्न संगठनों की ओर से उनका स्वागत किया गया था खेल के विकास को लेकर चर्चा की।

मिल्टन बिलुंग के पानपोष क्रीड़ा छात्रावास में खिलाड़ियों व कोच से यहां की समस्या से अवगत हुए। पानपोष स्पो‌र्ट्स हॉस्टल गेस्ट हाउस में पानपोष क्रीड़ा संगठन, पश्चिम ओडिशा क्रीड़ा विकास संगठन की ओर से उनका स्वागत किया गया तथा खेल के विकास पर बातचीत की। इसमें पीएसए के सचिव सुशांत बेहरा, सदस्य सत्यरंजन पंडा, पश्चिम ओडिशा खेल विकास संगठन के अध्यक्ष जेम्स कुजूर सचिव बर्थोलोमी केरकेटा, सदस्य जयवंत दादेल समेत अन्य लोग शामिल थे।

chat bot
आपका साथी