अगले साल तक दो स्पो‌र्ट्स स्टेडियम होंगे पूरे

इस्पात शहर में जल्द ही विभिन्न खेल के लिए दो स्टेडियम तैयार मिलेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 07:33 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 07:33 PM (IST)
अगले साल तक दो स्पो‌र्ट्स स्टेडियम होंगे पूरे
अगले साल तक दो स्पो‌र्ट्स स्टेडियम होंगे पूरे

जागरण संवाददाता, राउरकेला: इस्पात शहर में जल्द ही विभिन्न खेल के लिए दो स्टेडियम तैयार मिलेंगे। पानपोष स्थित हॉकी चौक के पास बिरसा मुंडा बहुउद्देश्यीय स्टेडियम और बीजू पटनायक इंडोर स्टेडियम का काम समय सीमा के भीतर पूरा होने जा रहा है। चार नवंबर, 2018 को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बिरसा मुंडा स्टेडियम की आधारशिला रखी और राउरकेला स्मार्ट सिटी लिमिटेड (आरएससीएल) ने इस परियोजना को शुरू किया। शहर के केंद्र में स्थित 10.72 एकड़ के इस स्टेडियम का पुनर्विकास किया जा रहा है। मौजूदा स्टेडियम को बहुउद्देश्यीय खेल परिसर के रूप में पुनर्विकास करने के लिए टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स लिमिटेड ने इसका डिजाइन तैयार किया है। इसमें वाणिज्यिक के साथ एथलेटिक्स, तैराकी और मल्टी लेवल कार पार्किंग की सुविधा के साथ राष्ट्रीय स्तर का फुटबॉल स्टेडियम बनना है। परिसर के केंद्र में, अंतरराष्ट्रीय मानक और आवश्यक जल निकासी प्रणाली के अनुसार एक प्राकृतिक घास का मैदान भी तैयार किया जाएगा। रात के मैचों की सुविधा के लिए स्टेडियम में फ्लड लाइट की सुविधा होगी।

दर्शकों के लिए होंगी 10500 सीटें : पश्चिम में मुख्य संरचना में आम जनता और कवर वाले वीआईपी के बैठने लिए 2951 सीटों की क्षमता होगी। इसके अलावा तीन और गैलरी के तहत उत्तर में 1406 सीटें, दक्षिण में 1404 और पूर्व में 4779 सीटें होंगी। फुटबॉल मैदान के आसपास एथलीट के लिए आठ लेन का सिथेटिक ट्रैक बिछाया जाएगा। इसमें एक प्रशासन कार्यालय, कैफेटेरिया, खिलाड़ियों के लिए व्यायामशाला के साथ चेंजिंग रूम होगा। एमएलसीपी भवन में, 181 कारों को समायोजित करने के लिए तीन मंजिला कार पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। तीसरी और चौथी मंजिल वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए होगी। परिसर में राष्ट्रीय मानक (50 मीटर म 20 मीटर 8 लेन) का एक स्विमिग पूल भी बनाया जाएगा।

124 करोड़ का प्रोजेक्ट दिसंबर तक होना है पूरा : 124 करोड़ रुपये का यह प्रोजेक्ट दिसंबर, 2021 तक पूरा होने की उम्मीद है। कार्यकारी एजेंसी चेन्नई की यूआरसी कंस्ट्रक्शन (पी) लिमिटेड 5 साल तक रखरखाव करेगी। राउरकेला नगर निगम (आरएमसी) के आयुक्त, दिव्य ज्योति परिड़ा, जो निर्माण कार्य की निगरानी कर रहे हैं, ने कार्य की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया है। कहा कि कोविड-19 के कारण हुई गड़बड़ी के बावजूद, हमें विश्वास है कि काम तय समय से पहले पूरा हो जाएगा। तहखाना, भूतल और मल्टी लेबल कार पार्किग (एमएलसीपी) की पहली मंजिल का ठोस काम और गैलरियों का 60फीसद से अधिक नींव का काम पूरा हो चुका है।

दो एकड़ भूमि में बन रहा है बीजू पटनायक इंडोर स्टेडिम : इसी प्रकार, बीजू पटनायक इंडोर स्टेडियम, दो एकड़ भूमि पर बन रहा है। यहां दर्शकों के बैठने लिए 350 सीट की क्षमता होगी तथा इसके साथ राष्ट्रीय मानक के तीन बैडमिटन कोर्ट होंगे। यह टेबल टेनिस के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। हॉल के बाहर एक टेनिस कोर्ट और वालीबाल कोर्ट भी तैयार किया जाएगा। यहां उच्च गुणवत्ता वाले प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी । स्टेडियम में रेन हार्वेस्टिग सिस्टम भी लगाया जाएगा। सौर पैनल को छत के शीर्ष पर लगाया जाएगा। ताकि स्टेडियम ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन सके। जनवरी 2021 तक 9.32 करोड़ का यह स्टेडियम बनकर तैयार हो जाएगा।

------------------

कोट

हम उस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं जब बिरसा मुंडा स्टेडियम को अभ्यास के लिए खोला जाएगा। यह निश्चित रूप से शहर की खेल संस्कृति में बड़ा बदलाव लाएगा।

संजय बाबूता, सचिव, कलिग स्पो‌र्ट्स फेडरेशन

----------

्रपुनर्विकास कार्य के कारण, हमारे नियमित अभ्यास में बाधा आ गई है। लेकिन एक बार जब यह पूरा हो जाएगा, तो हमारे पास बेहतर सुविधाएं होंगी। इसलिए मैं अस्थायी असुविधा को सहन करने के लिए तैयार हूं।

सुकुरू तांती, कबड्डी कोच,

chat bot
आपका साथी