किसानों को पशु चारा व दूध बढ़ाने का प्रशिक्षण

सहकारिता दिवस पर हाथीबाड़ी लैंपस परिसर में नुआगांव हाथीबाड़ी व रायबोगा लैंपस से जुड़े किसानों एवं पशु पालकों का सम्मेलन एवं प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 07:13 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 07:13 AM (IST)
किसानों को पशु चारा व दूध बढ़ाने का प्रशिक्षण
किसानों को पशु चारा व दूध बढ़ाने का प्रशिक्षण

संवादसूत्र, बीरमित्रपुर : सहकारिता दिवस पर हाथीबाड़ी लैंपस परिसर में नुआगांव, हाथीबाड़ी व रायबोगा लैंपस से जुड़े किसानों एवं पशु पालकों का सम्मेलन एवं प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। इसमें किसानों को पशुओं को मजबूत बनाने तथा गायों को चारा देकर उससे अधिक दूध प्राप्त करने के संबंध में विभिन्न जानकारियां दी गई। ऐसा कर किसान अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

इस शिविर में इफको के अधिकारी दीपक रंजन पंडा ने पशुओं को अधिक मजबूत बनाने के लिए मिलने वाले चारा के संबंध में बताया। इसके अलावा कम दूध देने वाली गायों से अधिक दूध प्राप्त करने के लिए मिलने वाला चारा तथा उसे खिलाने की मात्रा समेत अन्य जानकारियां दी गई। पशु चारा में बदलाव लाकर तथा मामूली खर्च बढ़ाकर दूध की मात्रा बढ़ाई जा सकती है। इसके लिए उन्होंने इसके स्तर के संबंध में भी बताया। हाथीबाड़ी लैंपस के प्रशासक रिचर्ड पीटर बेग, राउरकेला आरसीएमएस के सचिव मनोरंजन जेना, हाथीबाड़ी लैंपस की एमडी प्रियंका साहू, कर्मचारी सरोज दास प्रमुख मौजूद थे। किसानों व पशु पालकों को विभिन्न सुझाव दिए गए। लैंपस से मिलने वाली सुविधाओं के संबंध में भी बताया गया। पाइप लदा ट्रक दुर्घटनाग्रस्त : लहुणीपाड़ा-कलाईपोष सड़क पर स्कूल मोड़ के पास पाइप लदा ट्रक पलट गया। इस घटना में चालक बलराम दास को चोट लगी है। ट्रक पाइप लेकर भुवनेश्वर से राजामुंडा की ओर आ रहा था। चालक के द्वारा मोबाइल से बातचीत करते हुए एक हाथ से वाहन चलाने के कारण यह हादसा होने की बात कही जा रही है। सूचना मिलने पर लहुणीपाड़ा थाना की पुलिस मौके पर पहुंची और वाहन को जब्त करने के साथ ही इस घटना की छानबीन में जुटी है।

chat bot
आपका साथी