आरएसपी में हादसे की जांच को पहुंची टीम

राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के कोल केमिकल विभाग में हादसे में चार ठेका कर्मियों की मौत घटना की जांच करने के साथ ही संयंत्र में आवश्यक प्रबंधन की जरूरत पर सुझाव देने के लिए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के निर्देश पर चार सदस्यीय टीम पहुंची है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Jul 2021 08:02 AM (IST) Updated:Thu, 08 Jul 2021 08:02 AM (IST)
आरएसपी में हादसे की जांच को पहुंची टीम
आरएसपी में हादसे की जांच को पहुंची टीम

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के कोल केमिकल विभाग में हादसे में चार ठेका कर्मियों की मौत घटना की जांच करने के साथ ही संयंत्र में आवश्यक प्रबंधन की जरूरत पर सुझाव देने के लिए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के निर्देश पर चार सदस्यीय टीम पहुंची है। यह टीम दो दिनों तक यहां रहकर विभाग की जांच करने के साथ-साथ पदाधिकारियों के साथ बैठक कर जानकारियां ली हैं।

एनजीटी के निर्देश पर चार सदस्यीय टीम मंगलवार की शाम को राउरकेला पहुंची। इसमें केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंचलिक निदेशक मृणालकांति विश्वास, भुवनेश्वर से पर्यावरण मंत्रालय के डा. साहिदा परवीन काजी, सर्गीपाली एनटीपीसी के एसआर दास, ढेंकानाल भूषण स्टील के आशीष कुमार पंडा शामिल हैं। इनके द्वारा आरएसपी के कोल केमिकल विभाग के दुर्घटना स्थल पर जाकर छानबीन की गई।

उल्लेखनीय है कि 6 जनवरी 2021 को आरएसपी के कोल केमिकल विभाग में जहरीली गैस लीक होने से इसकी चपेट में आकर मेसर्स स्टार कंस्ट्रक्शन कंपनी के अधीन कार्यरत चार श्रमिकों की मौत हो गई थी। गैस बोल्ट खोलने के दौरान मिक्सड गैस कार्बन मोनो ऑक्साइड, कार्बन डाई आक्साइड एवं अन्य गैस का मिश्रण होता है। कार्बन मोनो ऑक्साइड की मात्रा अधिक होने तथा इसके संपर्क में आने से श्रमिक बेहोश हो गए थे एवं अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी। एनजीटी के निर्देश पर वन पर्यावरण विभाग की टीम जांच करने के बाद रिपोर्ट देने के साथ ही यहां आवश्यक सुधार के लिए भी सुझाव दिया जाएगा। कुली के घर से चार मोबाइल फोन समेत नकदी की चोरी : गोपोबंधुपाली पुलिस चौकी अंतर्गत राउरकेला स्टेशन के दूसरे प्रवेश गेट के निकट स्थित खटाल में रहने वाले कुली राजकुमार यादव के घर में घुसकर मंगलवार की रात नशे के आदी युवकों ने चार मोबाइल समेत 70 रुपये चोरी कर फरार हो गए। भोर करीब चार बजे नींद खुलने पर राजकुमार को घटना का पता चला। राजकुमार ने बताया कि चोरी चार मोबाइल में एक उसका, दो बेटों के तथा एक भतीजे का फोन था। इस संबंध में गोपोबंधुपाली पुलिस चौकी में शिकायत दर्ज कराई गई है।

chat bot
आपका साथी