थोक दुकानों में आपूर्ति विभाग का छापा, जुर्माना वसूला

शहर में लॉक डाउन शुरू होते ही राशन सामग्री समेत आलू-प्याज के थोक व्यापारियों के द्वारा कालाबाजारी किए जाने की शिकायतें सामने के बाद प्रशासन हरकत में आ गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 09:41 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 09:41 PM (IST)
थोक दुकानों में आपूर्ति विभाग का छापा, जुर्माना वसूला
थोक दुकानों में आपूर्ति विभाग का छापा, जुर्माना वसूला

जागरण संवाददाता, राउरकेला : शहर में लॉक डाउन शुरू होते ही राशन सामग्री समेत आलू-प्याज के थोक व्यापारियों के द्वारा कालाबाजारी किए जाने की शिकायतें सामने के बाद प्रशासन हरकत में आ गया है। गुरुवार को राउरकेला आपूर्ति विभाग के सहायक अधिकारी श्रीनिवस साहू ने राउरकेला महानगर निगम (आरएमसी) की इनफोर्समेंट टीम के साथ डेली मार्केट और प्लांट साइट में आलू-प्याज की थोक दुकानों पर औचक छापेमारी की। इस दौरान अधिकारियों ने दुकान में स्टॉक की जांच के साथ ही सूचना पट का निरीक्षण किया। इस दौरान कई दुकानदारों के द्वारा सूचना पट पर रोजना के दाम का उल्लेख नहीं किए जाने पर उनसे जुर्माना वसूल किया। साथ ही दोबारा ऐसी गलती पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। इसके बाद टीम ने प्लांट साइट स्थित कुछ राशन सामग्री की थोक दुकानों में भी स्टॉक आदि की जांच की गई।

राशन सामग्री के साथ आलू-प्याज की काला बाजारी करने की सूचना पाकर गुरुवार को डेली मार्केट और प्लांट साइट अंचल में दुकानों में छापेमारी की गई। इस दौरान सभी का स्टॉक और सामग्री के रेट सही पाए गए। लेकिन कई दुकानदारों ने सूचना बोर्ड में स्टॉक और बाजार भाव का उल्लेख नही किए जाने के कारण उनसे जुर्माना मद में 8,500 रुपये वसूला गया। यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।

- श्रीनिवास साहु, सहायक आपूर्ति अधिकारी, राउरकेला। आवश्यक सामग्री की कालाबाजारी पर लगे रोक : लॉकडाउन के बाद अत्यावश्यक सामग्री की कालाबाजारी होने के साथ-साथ ऊंचे दाम पर बेचा जा रहा है। आम जन को शोषण से बचाने के लिए राउरकेला वकील संघ की ओर से ठोस कदम उठाने की मांग एडीएम से की गई है। संघ की ओर से कहा गया है कि सोमवार को आलू का दाम 15 रुपये किलो था जोकि बुधवार को 25 रुपये हो गया। प्याज 20 रुपये की जगह 30 रुपये तक में बिक रहा है। लॉकडाउन से लोगों को काम नहीं मिल रहा है एवं उनकी आर्थिक स्थिति बिगड़ रही है। ऐसे में भ्रष्ट व्यवसायी इसका फायदा उठाकर ऊंची कीमत पर सामान बेच रहे हैं। संघ की ओर से इसकी निदा की गई है। अध्यक्ष रमेश बल व महासचिव अक्षय साहू ने आपूर्ति विभाग की ओर से लगातार की जा रही छापेमारी की प्रशंसा की है एवं कालाबाजारियों पर अंकुश लगाने के लिए और कड़ाई से जांच करने का अनुरोध किया है।

chat bot
आपका साथी