पर्यटकों के लिए खुला टेनसा नेचर कैंप

लहुणीपाड़ा ब्लॉक के टेनसा में निर्मित टेनसा नेचर कैंप पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। सरपंच अनीता पूर्ति ने इसका लोकार्पण किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 10:12 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 10:12 PM (IST)
पर्यटकों के लिए खुला टेनसा नेचर कैंप
पर्यटकों के लिए खुला टेनसा नेचर कैंप

जागरण संवाददाता, राउरकेला : लहुणीपाड़ा ब्लॉक के टेनसा में निर्मित टेनसा नेचर कैंप पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। सरपंच अनीता पूर्ति ने इसका लोकार्पण किया। इसका उद्घाटन 2 अक्टूबर को किया गया था पर आम लोगों को अनुमति नहीं मिली थी। यहां विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले पर्यटकों के लिए ठहरने की व्यवस्था है। सुबह नौ से दोपहर दो बजे तक यह खुला रहेगा।

नेचर कैंप में पांच से 15 साल के बच्चों के लिए पांच रुपये, अन्य लोगों के लिए दस रुपये लिए जाएंगे। वहीं, दो पहिया वाहन का 20 रुपये, तीन पहिया का 30 रुपये एवं चार पहिया का 40 रुपये पार्किंग शुल्क लगेगा। 45 फीट ऊंचे टावर से टेनसा, कोइड़ा, बरसुआं के प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ उठाया जा सकता है। यहां छह ऋतु के नाम पर छह आनंददायक कमरे बनाये गए हैं। 24 घंटे के लिए इसकी बुकिग पर 4 हजार 952 रुपये देने होंगे। टेनसा में पर्यटकों के लिए नवनिर्मित टेनसा नेचर कैंप आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। इससे पहले यह पार्क केवल दूर दराज से आने वाले तथा पहले से बुकिग कराने वालों के लिए ही खुला था। इस क्षेत्र में जाकर आम लोग भी प्राकृतिक सुंदरता का लाभ उठा सकेंगे। इस नेचर कैंप में झरना, अजगर सांप, जलहाथी, मेंढ़क, विभिन्न प्रकार के पक्षी बनाये गए हैं। इसके अलावा झूला का भी आनंद ले सकते हैं। पर्यटकों के लिए यहां आकर्षक प्राकृतिक दृश्य भी है। लहुणीपाड़ा ब्लॉक के बरसुआं व कोइड़ा क्षेत्र में लौह अयस्क व मैग्नीज की खदानें हैं। इस क्षेत्र में प्राकृतिक सुंदरता को देखने के लिए राज्य एवं बाहर से भी लोग आ रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए यह नेचर पार्क काफी उपयोगी होगा। बणई वन मंडल अधीनस्थ बरसुआं वनांचल इको टूरिज्म के तत्वावधान में इसका निर्माण किया गया है। इसके खुलने से बामनगां बस्ती सुरक्षा समिति के युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। उन्हें इसकी देखभाल का दायित्व दिए जाने की जानकारी एसीएफ महेन्द्र नाथ एवं रेंजर नवीन प्रधान ने दी है।

chat bot
आपका साथी