आपूर्ति मंत्री ने की छानबीन, एल-1 परिवहन ठेकेदार निलंबित

भारतीय खाद्य निगम डिपो से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत गेहूं एवं चावल उठाने व वितरण में गड़बड़ी का ठीकरा एल-1 परिवहन ठेकेदार पर फोड़ा गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 07:13 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 07:13 AM (IST)
आपूर्ति मंत्री ने की छानबीन, एल-1 परिवहन ठेकेदार निलंबित
आपूर्ति मंत्री ने की छानबीन, एल-1 परिवहन ठेकेदार निलंबित

जागरण संवाददाता, राउरकेला : भारतीय खाद्य निगम डिपो से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत गेहूं एवं चावल उठाने व वितरण में गड़बड़ी का ठीकरा एल-1 परिवहन ठेकेदार पर फोड़ा गया। गेहूं लेने में मनमानी के चलते राउरकेला महानगर निगम, पानपोष अनुमंडल एवं बणई अनुमंडल के उपभोक्ता सामग्री से वंचित हो गए। सुंदरगढ़ दौरे पर आए खाद्य आपूर्ति मंत्री रणेन्द्र प्रताप स्वाईं ने इसकी छानबीन की। इसके बाद एल-1 ठेकेदार किशन अग्रवाल को निलंबित कर दिया गया है।

केंद्र सरकार की घोषणा के अनुसार नवंबर महीने तक कार्डधारियों को मुफ्त में चावल व अनाज देना है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एवं राज्य सरकार के खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल कार्डधारकों को मुफ्त में पांच किलो चावल या पांच किलो गेहूं देने की व्यवस्था है। कोरोना की पहली लहर में सफलता के बाद दूसरी लहर के लिए यह प्रबंध किया गया। जुलाई महीने में राउरकेला महानगर निगम, पानपोष अनुमंडल एवं बणई अनुमंडल अंचल के लिए आठ हजार क्विंटल गेहूं की आपूर्ति की गई थी। इसे उठाने एवं आपूर्ति का निर्देश परिवहन ठेकेदार को दिया गया था। ठेकेदार के द्वारा तीन हजार क्विेंटल गेहूं उठाया गया जबकि शेष पांच हजार क्विंटल गेहूं राउरकेला के बजाय झारसुगुड़ा खाद्य निगम से उठाने को कहा गया। राउरकेला डिपो में 90 हजार क्विंटल गेहूं होने के बावजूद झारसुगुड़ा डिपो से उठाने की अनुमति देकर इसमें गड़बड़ी करने की शिकायत मिली थी। पांच हजार क्विंटल की अनुमति लेकर 1388 क्विंटल गेहूं नहीं उठाया जा सका। इससे राउरकेला नगर निगम, बणई एवं पानपोष अनुमंडल के तीन हजार से अधिक कार्डधारक अनाज पाने से वंचित हो गए। यह मामला समाने आने के बाद संबंधित ठेकेदार को कैफियत मांगा गया था पर ठेकेदार के द्वारा संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया। इस बीच बीजू स्वास्थ्य स्मार्ट कार्ड वितरण के लिए सुंदरगढ़ जिला दौरे पर आए खाद्य आपूर्ति मंत्री रणेन्द्र प्रताप स्वाईं को शिकायत मिलने के बाद इसकी छानबीन की एवं एल-1 ठेकेदार को निलंबित कर दिया गया है। राउरकेला गोदाम में अनाज होने के बावजूद झारसुगुड़ा से माल उठाकर परिवहन में लाखों की हेराफेरी हुई है। उच्च स्तरीय जांच से ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

chat bot
आपका साथी