राष्ट्रीय शिशु विज्ञान कांग्रेस में सुंदरगढ़ पब्लिक स्कूल की आशू पटेल

भारत सरकार के राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी शिक्षा परिषद की ओर से 27 दिसंबर से आयोजित होने वाले शिशु विज्ञान कांग्रेस में सुंदरगढ़ पब्लिक स्कूल की छात्रा आशू पटेल एवं सहयोगी देवाशीष द्वारा प्रस्तुत बहुउद्देशीय उपकरण को जगह मिली है।

JagranPublish:Wed, 01 Dec 2021 07:37 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:37 AM (IST)
राष्ट्रीय शिशु विज्ञान कांग्रेस में सुंदरगढ़ पब्लिक स्कूल की आशू पटेल
राष्ट्रीय शिशु विज्ञान कांग्रेस में सुंदरगढ़ पब्लिक स्कूल की आशू पटेल

जागरण संवाददाता, राउरकेला : भारत सरकार के राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी शिक्षा परिषद की ओर से 27 दिसंबर से आयोजित होने वाले शिशु विज्ञान कांग्रेस में सुंदरगढ़ पब्लिक स्कूल की छात्रा आशू पटेल एवं सहयोगी देवाशीष द्वारा प्रस्तुत बहुउद्देशीय उपकरण को जगह मिली है।

शिक्षक अशोक कुमार परीडा की देखरेख में उन्होंने यह उपकरण तैयार किया है। राज्य स्तर की प्रतियोगिता में इसे श्रेष्ठ स्थान प्राप्त हुआ है। इसके बाद राष्ट्रीय स्तर के लिए इसका चयन किया गया है। इसे लेकर स्कूल के शिक्षक व विद्यार्थियों में हर्ष है। स्कूल के विद्यार्थियों ने बहुउद्देश्शीय उपकरण की खोज की है जिसके जरिए किसान कम लागत तथा कम समय में अधिक काम कर सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि सुंदरगढ़ पब्लिक स्कूल विज्ञान परियोजना में 2016, 2018, 2019 में भी राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेने का गौरव प्राप्त कर चुका है। सुंदरगढ़ के युवा अधिवक्ता सुधीर पटेल एवं रीनारानी पटेल की पुत्री आशू इस वर्ष दिल्ली में शिशु विज्ञान कांग्रेस के लिए चुने जाने पर स्कूल की प्रिसिपल हरप्रिया पटेल एवं सचिव राजकिशोर षाड़ंगी व शिक्षकों की ओर से उसे शुभकामना दी गई है। बाइक की चपेट में आने से राहगीर घायल : राज्य राजपथ-10 पर बेलडीह के पास बाइक की टक्कर से पैदल जा रहा 52 वर्षीय मिश्रा किसान गंभीर रूप से जख्मी हो गया। उसे इलाज के लिए राउरकेला सरकारी अस्पताल भेजने के साथ ही पुलिस इसकी जांच में जुटी है। बेलडीह मिटूटोला निवासी मिश्रा किसान अपने काम से पैदल बेलडीह चौक की ओर गया था। वहां से लौटने के दौरान राजगांगपुर से वेदव्यास की ओर आ रहे बाइक की टक्कर से वह गंभीर रूप से जख्मी हो गया। गांव के विनोद नाम के युवक की नजर उस पर पड़ी। इसके बाद उसने मिश्रा को राउरकेला सरकारी अस्पताल पहुंचाया। दुर्घटना की सूचना मिलने पर ब्राह्मणीतरंग थाना की पुलिस भी वहां पहुंची और इसकी जांच शुरु की। दुर्घटना में बाइक चालक को भी चोट लगी है एवं उसे भी इलाज के लिए राउरकेला सरकारी अस्पताल लाया गया है।