मजदूरों का हल्ला बोल आंदोलन एक फरवरी से

मजदूरों का हल्ला बोल आंदोलन एक फरवरी से

कोइड़ा स्थित जिदल कंपनी पर माइंस व रेलवे साइडिग में काम करने वाले श्रमिकों का शोषण कर रही है।

Publish Date:Sun, 24 Jan 2021 10:09 PM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, राउरकेला : कोइड़ा स्थित जिदल कंपनी पर माइंस व रेलवे साइडिग में काम करने वाले श्रमिकों का शोषण कर रही है। पहली फरवरी से सीटू के नेतृत्व में मजदूर बेमियादी हड़ताल शुरू करेंगे। इससे संबंधित नोटिस प्रबंधन को दिया गया है। सीटू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विष्णु महांती ने श्रमिक भवन में इसकी जानकारी दी और इसके लिए श्रमिकों से एकजुटता का आह्वान किया।

उन्होंने बताया कि गणुआ आयरन माइंस, नारायणपोसी माइंस का लीज समेत विमलागढ़, बरसुआं, रक्सी, रेंजड़ा, चांदीपोष लोडिग साइडिग में 12 हजार से अधिक श्रमिक काम कर रहे थे। जेएसडब्ल्यू के अधीन जाने के बाद यहां श्रमिकों का शोषण हो रहा है। विधायक लक्ष्मण मुंडा की अगुवाई में श्रमिकों को मौलिक सुविधा व सामाजिक सुरक्षा देने की मांग को लेकर आंदोलन किया जा रहा है। जेएसडब्ल्यू गणुआ व नारायणपोशी माइंस के लीज में लेने के बाद श्रमिकों की समस्या बढ़ गई है। समाधान नहीं होने के कारण श्रमिक आंदोलन के लिए विवश हुए हैं। न्याय पाने के लिए जिदल प्रबंधन, ठेका संस्था, राज्य सरकार, जिलापाल, श्रम विभाग, लोडिग ठेकेदार को नोटिस दिया गया है। विधायक लक्ष्मण मुंडा, प्रमोद सामल, जहांगीर अली, विमान माइती, बसंत नायक, श्रीमंत बेहरा, आनंदमसी होरो, प्रभात पंडा, सुरेन्द्र दास, राजकिशोर प्रधान, बीपी महापात्र प्रमुख ने श्रमिकों की समस्या के संबंध में जानकारी दी। एनआइटी, राउरकेला का हीरक जयंती समारोह कल से : राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) राउरकेला का हीरक जयंती समारोह 26 जनवरी की शाम 4 बजे से परिसर में आयोजित होगा। संस्थान अपने अस्तित्व के 59 साल पूरा कर 60 वें वर्ष में प्रवेश कर चुका है। इस शुभ अवसर पर संस्थान के निदेशक प्रो. अनिमेष विश्वास ने कहा कि यह उपलब्धि हम सभी के लिए गौरव का क्षण है। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए सीमित उपस्थित दर्शकों के साथ संस्थान के हीरक जयंती का उद्घाटन ऑनलाइन मोड़ में किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डीआरडीओ के अध्यक्ष डा. जी सतीश रेड्डी भी जुड़ेंगे। उन्होंने इस वर्चुअल कार्यक्रम से जुड़ने व देखने का अनुरोध किया। कार्यक्रम को यू-ट्यूब में लाइव प्रसारित किया जाएगा ।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.