आरएसपी कर्मियों ने 50 टन हाइड्रोलिक प्रेस इन-हाउस विकसित किया

सेल राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के स्टील मेल्टिग शॉप-1 (एसएमएस-1) की मैकेनिकल वर्कशॉप के कर्मचारियों ने इन-हाउस संसाधनों से 50 टन हाइड्रोलिक प्रेस का सफलतापूर्वक डिजाइन और निर्माण किया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 09:21 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 09:21 AM (IST)
आरएसपी कर्मियों ने 50 टन हाइड्रोलिक प्रेस इन-हाउस विकसित किया
आरएसपी कर्मियों ने 50 टन हाइड्रोलिक प्रेस इन-हाउस विकसित किया

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सेल, राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के स्टील मेल्टिग शॉप-1 (एसएमएस-1) की मैकेनिकल वर्कशॉप के कर्मचारियों ने इन-हाउस संसाधनों से 50 टन हाइड्रोलिक प्रेस का सफलतापूर्वक डिजाइन और निर्माण किया है। बहुत कम समय में मैकेनिकल घटकों/उप-संयोजनों/ असेंबलियों के सुविधाजनक और सुरक्षित निराकरण एवं संयोजन के लिए एसएमएस-1 में हाइड्रोलिक प्रेस की आवश्यकता थी। इसलिए कर्मचारियों की एक टीम में शामिल एसएमएस-1 के वरिष्ठ तकनीशियन सरोज कुमार बेहरा, वरिष्ठ तकनीशियन हरि प्रसाद पात्र, एसीटी त्रिनाथ बारिक, अमर कुमार भुइयां के साथ मास्टर तकनीशियन आरसी (एम) अशोक कुमार महापात्र ने मुख्य महाप्रबंधक आरके पात्र, महाप्रबंधक प्रभारी (मैकेनिकल ) सेलेस्टाइन तिर्की, महाप्रबंधक प्रभारी (इलेक्ट्रिकल) पीके साहू, महाप्रबंधक (मैकेनिकल) एवी प्रदीप और एसएमएस-1 के सहायक महाप्रबंधक (मैकेनिकल) सूर्यकांत गुप्ता के मार्गदर्शन में हाइड्रोलिक प्रेस विकसित करने के लिए परियोजना पर कार्य करना प्रारंभ किया। इस हाइड्रोलिक प्रेस की मुख्य विशेषता यह है कि उपकरण को मैन्युअल और विद्युत दोनों तरह से संचालित किया जा सकता है। बिल्ट इन प्रेशर रिलीफ वाल्व का उपयोग करके काम के दबाव को विविध प्रकार से आवश्यकतानुसार बढ़ाया घटाया जा सकता है और इसे 700 बार तक बढ़ाया जा सकता है। प्रेस डिजाइन के अनुसार सुगठित और उपयोगकर्ता के अनुकूल है। सुरक्षा सुविधाओं में ब‌र्स्ट प्रतिरोधी उच्च दबाव होसेस का उपयोग, उच्च शक्ति वाले स्टील स्ट्रक्चर का उपयोग करके मजबूत निर्माण, गैर-वापसी हाइड्रोलिक वाल्व, उच्च टेंसिल फास्टनरों और एक मजबूत सिविल नींव शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण काल में आरएसपी कर्मियों ने रिकार्ड उत्पादन में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए संसाधन पुनर्निर्माण में भी अपनी दक्षता का परिचय देते आ रहे है। इसी कड़ी में यह नया अध्याय कर्मियों ने अपने कार्यकाल में जोड़कर वरीय पदाधिकारियों से प्रशंसा हासिल की है।

chat bot
आपका साथी