दार्जिंग में सौर ऊर्जा संचालित पत्तल केंद्र खुला

सुंदरगढ़ जिले के लहुणीपाड़ा ब्लाक अंतर्गत दार्जिंग के सालेइपाली गांव में सियाली पत्ता से पत्तल तैयार करने वाला केंद्र खोला गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 03:17 AM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 06:19 AM (IST)
दार्जिंग में सौर ऊर्जा संचालित पत्तल केंद्र खुला
दार्जिंग में सौर ऊर्जा संचालित पत्तल केंद्र खुला

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सुंदरगढ़ जिले के लहुणीपाड़ा ब्लाक अंतर्गत दार्जिंग के सालेइपाली गांव में सियाली पत्ता से पत्तल तैयार करने वाला केंद्र खोला गया है। सौर ऊर्जा से संचालित इस केंद्र को पास के जंगलों से कच्चा माल मिलेगा एवं यहां से तैयार माल दूसरे राज्यों में भी भेजा जा सकेगा। इससे इलाके के दस स्वयंसहायता समूह से जुड़े सौ से अधिक ग्रामीण युवकों के लिए रोजगार का मार्ग प्रशस्त होगा।

दार्जिंग के सालेइपाली गांव में 2016 में सौर ऊर्जा एवं पत्तल निर्माण केंद्र का काम शुरु किया गया था। विभिन्न कारणों से इसके निर्माण में देरी हुई। इस कारण स्थानीय लोगों के द्वारा सिले गए पत्ते प्रेस करने के लिए राजगांगपुर भेजने से उन्हें परेशानी हो रही थी। बिचौलिये भी पास के जंगल से संग्रह पत्ते सस्ते दाम पर खरीद कर मुनाफा कमा रहे थे। इस समस्या से जिलापाल को अवगत कराने के बाद उन्होंने केंद्र को शीघ्र खोलने का निर्देश दिया था। केंद्र में सौर ऊर्जा से बनने वाली बिजली उपलब्ध कराने के साथ प्रेस के लिए दो तथा सिलाई के लिए आठ मशीनों का प्रबंध किया गया। इलाके के 10 स्वयं सहायता समूहों से जुड़े सौ से अधिक युवाओं को इसके जरिये रोजगार मिल सकेगा। पर्यावरण अनुकुल सियाली पत्ता से निर्मित इन पत्तलों की ओडिशा सहित तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश एवं अन्य राज्यों में मांग है। इसके उद्घाटन समारोह में पानपोष एसीएफ दिलीप कुमार साहू, बांकी रेंजर गोपाल ओराम प्रमुख ने केंद्र से अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ने एवं मशीन का ठीक तरह से संचालन व रखरखाव पर जोर दिया।

chat bot
आपका साथी