श्रमिक महासम्मेलन की तैयारी में जुटी सीटू

केंद्र सरकार के श्रमिक व नए कृषि कानूनों को वापस लेने आदि मांगों को लेकर भुवनेश्वर में आयोजित होने वाले महासम्मेलन के प्रचार-प्रसार के लिए शुक्रवार को सीटू का जागरूकता रथ रवाना किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 07:35 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 07:35 AM (IST)
श्रमिक महासम्मेलन की तैयारी में जुटी सीटू
श्रमिक महासम्मेलन की तैयारी में जुटी सीटू

जागरण संवाददाता, राउरकेला : केंद्र सरकार के श्रमिक व नए कृषि कानूनों को वापस लेने आदि मांगों को लेकर भुवनेश्वर में आयोजित होने वाले महासम्मेलन के प्रचार-प्रसार के लिए शुक्रवार को सीटू का जागरूकता रथ रवाना किया गया। सुंदरगढ़ मोटर कर्मचारी संघ व मिनी बस एसोसिएशन का यह रथ ओडिशा के विभिन्न जिलों में भ्रमण करेगा।

केंद्र सरकार के श्रमिक विरोधी चार लेबर कोड सहित कृषि व कृषक विरोधी तीन कानून को वापस लेने, विद्युत बिल 2020 को रद करने, लाभदायक सार्वजनिक उपक्रमों का निजीकरण बंद करने, आयकर सीमा से नीचे के प्रत्येक परिवार को मासिक 7,500 रुपये सहायता राशि एवं प्रति व्यक्ति 10 किलो अनाज छह महीने तक प्रदान करने, प्रत्येक श्रमिक को न्यूनतम 700 रुपये मजदूरी देने, शहरांचल में भी मनरेगा की तरह रोगगार गारंटी देने, नई पेंशन नीति को रद कर पुरानी पेंशन नीति को जारी रखने, सभी को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने, मुफ्त में स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने आदि मांगों को लेकर ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में 29 जनवरी को महा सम्मेलन का आयोजन किया गया है। इसकी सफलता व लोगों को जागरूक करने के लिए शनिवार को न्यू बस स्टैंड से सीटू के रथ को रवाना किया गया। इसमें सीटू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विष्णु महांती, विमान माइती, जहांगीर अली, राजकिशोर प्रधान, अजय शर्मा, बीपी महापात्र, अरिदम दत्ता प्रमुख शामिल थे। डीएमएफ से जिले के 12 आदर्श स्कूलों को 36 बस मुहैया : डिस्ट्रिक्ट मिनिरल फंड (डीएमएफ) से सुंदरगढ़ जिले के 12 आदर्श विद्यालयों को 36 बस मुहैया की गई है। प्रत्येक स्कूल को 3 बसें उपलब्ध कराई गई हैं। ये बसें मिलने के बाद अब इन स्कूलों में अध्ययन करने वाले बच्चों को यातायात के लिए सुविधा मिलेगी। बस नहीं होने के कारण इन विद्यालयों के बच्चों को हॉस्टल से स्कूल जाने के लिए परेशानी होती थी। इसे लेकर जिलापाल का ध्यान आकृष्ट किया गया था। उन्होंने जिला मिनरल फंड से 12 स्कूलों के लिए तीन-तीन कर कुल 36 बस उपलब्ध कराई है।

chat bot
आपका साथी