पुरी में जुटेंगे एक लाख सिख श्रद्धालु

गुरुनानक देवजी के 550वां प्रकाशोत्सव इस बार ओडिशा सिख संगत क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 06:25 PM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 06:25 PM (IST)
पुरी में जुटेंगे एक लाख सिख श्रद्धालु
पुरी में जुटेंगे एक लाख सिख श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, राउरकेला: गुरुनानक देवजी के 550वां प्रकाशोत्सव इस बार ओडिशा सिख संगत की ओर से पुरी में मनाया जा रहा है। जिसमें एक लाख से अधिक श्रद्धालु पुरी दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से आएंगे। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक व मंत्रियों के भाग लेने की उम्मीद है। उक्त बातें पटना, तख्त श्री हर¨मदर साहेब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल ¨सह जी खालसा ने सोमवार को राउरकेला दौरे के दौरान कही।

ज्ञानी इकबाल ¨सह के आगमन को लेकर सोमवार को एक काय‌र्य्रम गुरुद्वारा श्री गुरु ¨सह सभा में किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य आगामी वर्ष 2019 में श्री गुरुनानक देव जी का 550वां जयंती पुरी में हर्षोल्लास पूर्वक अक्टूबर माह में मनाया जाएगा इसके लिए ओडिशा के विभिन्न शहरों में स्थित गुरुद्वारों में कार्यक्रम का आयोजन कर गुरुनानक देव जी के ओडिशा आगमन के दौरान किए गए प्रचार प्रसार कार्यों के संबंध में लोगों को जानकारी दी जाएगी इसके साथ ही एक लाख से अधिक लोग उक्त कार्यक्रम में शामिल होंगे इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं। राउरकेला स्थित श्रीगुरु¨सह सभा से प्रचार-प्रसार का अभियान आरंभ हो गया है इसमें सिख समाज के लोगों समेत अन्य समाज के लोगों के बीच भी प्रचार प्रसार किया जाएगा गुरु नानक देव जी द्वारा दिए गए संदेशों को आम लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। सिख धर्म प्रचार प्रबंधक कमेटी ओडिशा के साथ जत्थेदार ज्ञानी इकबाल ¨सह जी पटना साहब वाले के साथ सरदार निर्मल ¨सह, बलदेव ¨सह, सरदार जगदेव ¨सह, वरयाम ¨सह, बलदेव ¨सह, सुख¨वदर ¨सह, जोरा ¨सह, सुख¨वदर ¨सह कमेटी के अन्य सदस्यगण उपस्थित थे। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए ओडिशा के विभिन्न शहरों में रहने वाले सिख समाज के लोगों से आगे बढ़कर सफल बनाने का आह्वान किया गया।

--------

राउरकेला से ज्यादा से ज्यादा सिख पहुंचे पुरी: ज्ञानी इकबाल ¨सह जी ने राउरकेला सहित आसपास के इलाकों के सिख समाज से अपील की है कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में पुरी पहुंच कर आयोजन में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करें। अपने-अपने इलाके के गुरुद्वारों से संपर्क कर इस बारे में जानकारी जुटाने की भी अपील की।

--------

पटना की तरह सफल रहेगा पुरी का आयोजन: ज्ञानी इकबाल ¨सह ने बताया कि पटना में गुरु गो¨वद ¨सह के 350वें प्रकाशोत्सव का सफल आयोजन हो चुका है। उसी तरह से गुरुनानक देव जी के 555वें प्रकाशोत्सव का आयोजन भी सफल रहेगा। इसके लिए सभी को एकजुट होकर प्रयास करने की जरुरत है।

chat bot
आपका साथी