अनलॉक में भी कामगार-कारोबारी लॉक

कोरोना महामारी के कारण देश में परिवहन सेवा बंद है। जिसका सीधा असर खुदरा के साथ-साथ थोक कारोबारियों पर पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 12:37 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 06:15 AM (IST)
अनलॉक में भी कामगार-कारोबारी लॉक
अनलॉक में भी कामगार-कारोबारी लॉक

राजेश साहू, राउरकेला

कोरोना महामारी के कारण देश में परिवहन सेवा बंद है। जिसका सीधा असर खुदरा के साथ-साथ थोक कारोबारियों पर पड़ रहा है। खासकर जूता- चप्पल कारोबारियों को माल मंगवाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। शहर में जूता-चप्पल के लगभग 70 थोक कारोबारी हैं जबकि सौ से अधिक खुदरा दुकानदारों का भरण-पोषण इसी कारोबार से होता है। ट्रेन नही चलने के कारण इन सबका कारोबार ठप होने से आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है। कारोबारियों का कहना है कि वे कोलकाता, मुंबई, आगरा, दिल्ली, कानपुर आदि जगहों से ट्रेन के माध्यम से जूता-चप्पल मंगाते थे। लेकिन ट्रेन बंद होने के कारण अब माल नही आ पा रहा है। वहीं कोरोना संक्रमण के कारण मजदूरों की भी समस्या है। जिससे कच्चा माल होते हुए भी स्थानीय स्तर पर जूता-चप्पल तैयार करने में दिक्कत हो रही है। जबकि कोरोना महामारी के चलते बाजार में जूता-चप्पल की भारी किल्लत हो गई है। ब्रांडेड कंपनियों द्वारा कीमत में बढ़ोतरी किए जाने से आमदनी भी काफी कम हो रही है। सड़क मार्ग से माल मंगाने पर परिवहन खर्च अधिक आता जिससे कारोबार करना मुश्किल हो रहा है। ट्रेन बंद होने के कारण फैक्ट्री से शहर में जूता-चप्पल नहीं आ पा रहे हैं। इस कारण कारोबारियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बाजार में मांग होने के बावजूद दूसरा विकल्प नही होने से रोजाना नुकसान उठाना पड़ रहा है।

- एजाज अख्तर, कारोबारी। लॉक डाउन के बाद दुकानें तो खुलीं। लेकिन फैक्ट्री में मजदूर नही होने के कारण उत्पादन नही हो रहा है। इस कारण माल नही आ पाने से परेशानी बढ़ी है। ईद से पूर्व बाजार में जो माल आया था। उसके बाद नही आया है। साथ ही ग्राहकों की भी भारी कमी आई है।

- फैजल खान, दुकानदार। बड़ी मुश्किल से सप्ताह में एक दिन माल आ रहा है। कोलकाता समेत विभिन्न शहरों में लॉकडाउन और शटडाउन होने तथा मजदूरों के नही आने से फैक्ट्री में काम नही हो रहा है। जो माल आ भी रहा है वो स्टॉक वाला माल आ रहा है। ट्रेन खुलने से राहत मिलेगी।

- समसुल हक, दुकानदार।

chat bot
आपका साथी