शिवा सीमेंट सुंदरगढ़ में लगाएगी क्लिंकर प्लांट

ओडिशा की सीमेंट कंपनी तथा जेएसडब्ल्यू की सहायक कंपनी शिवा सीमेंट सुंदरगढ़ जिले में नई क्लिंकर प्लांट लगाने जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 06:56 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 06:56 PM (IST)
शिवा सीमेंट सुंदरगढ़ में लगाएगी क्लिंकर प्लांट
शिवा सीमेंट सुंदरगढ़ में लगाएगी क्लिंकर प्लांट

जागरण संवाददाता, राउरकेला : ओडिशा की सीमेंट कंपनी तथा जेएसडब्ल्यू की सहायक कंपनी शिवा सीमेंट सुंदरगढ़ जिले में नई क्लिंकर प्लांट लगाने जा रही है। इस परियोजना में कंपनी 1,500 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगी। यह क्लिंकर इकाई 1.36 मिलियन टन क्षमता वाली होगी। कंपनी लंबी अवधि के ऋण और इक्विटी के संयोजन के माध्यम से इस परियोजना में निवेश करेगी। इस परियोजना में एक मिलियन टीपीए ग्राइंडिग यूनिट, आठ मेगावाट अपशिष्ट ताप रिकवरी पावर प्लांट, इसकी डोलोमाइट और चूना पत्थर की खदानों में चार मिलियन टीपीए क्रशिग प्लांट, खदानों से विनिर्माण संयंत्र तक चूना पत्थर के परिवहन के लिए 10 किमी लंबी ओवरलैंड कन्वेयर बेल्ट, बाजार में तैयार माल का निर्बाध परिवहन सुनिश्चित करने के लिए स्वयं रेलवे साइडिग हेतु सागरा स्टेशन तक 12 किलोमीटर लंबे रेलवे ट्रैक का निर्माण शामिल है।

संयंत्र का डिजाइन सर्वश्रेष्ठ टैकनोलाजी से होगा लैस

संयंत्र के डिजाइन में सर्वश्रेष्ठ टेक्नोलाजी को शामिल किया गया है, जो सबसे आधुनिक भी होगी। यह प्लांट अपशिष्ट गर्मी को सोखेगी और सह-प्रसंस्करण इकाई के साथ ऊर्जा-कुशल वैकल्पिक ईंधन का उपयोग करेगी। अक्टूबर 2020 में आयोजित कंपनी की बोर्ड मीटिग के दौरान परियोजना को मंजूरी दी गई थी। कंपनी ने पहले ही कुछ विनियामक और वैधानिक अनुमोदन प्राप्त कर लिया हैं और अन्य आवश्यक मंजूरी प्राप्त करने की दिशा में अग्रसर है।

पांच सौ लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार

एक बार चालू होने के बाद, क्लिंकर इकाई जेएसडब्ल्यू सीमेंट पूर्वी क्षेत्रों में स्थित सभी इकाइयों सेवा देगी और इससे लगभग 500 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है। नतीजतन, कंपनी को उम्मीद है कि भारत के पूर्वी क्षेत्र में जेएसडब्ल्यू सीमेंट के संचालन के लिए एक रणनीतिक केंद्र बनाने में वह सफल होगी। कंपनी को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2022 के अंत तक क्लिंकर यूनिट को चालू कर दिया जाएगा।

थिसेनक्रुप इंडस्ट्रीज इंडिया और लार्सन एंड टुब्रो करेगी निर्माण कार्य

शिवा सीमेंट के क्लिंकर प्रोजेक्ट का ठेका थिसेनक्रुप इंडस्ट्रीज इंडिया और लार्सन एंड टुब्रो को दिया गया है। थिसेनक्रुप को एक नई अत्याधुनिक 4,000 टीपीडी क्षमता की क्लिंकरिसन यूनिट को डिजाइन और आपूर्ति करने के लिए अनुबंधित किया गया है। लार्सन एंड टुब्रो को नई क्लिंकर इकाई के नागरिक, यांत्रिक और रिफैक्ट्री निर्माण कार्य के लिए अनुबंधित किया गया है।

2025 तक 25 मिलियन टीपीए क्षमता प्राप्त करने का लक्ष्य : भारत के पूर्वी क्षेत्र में अपनी उपस्थिति को बढ़ाने पर फोकस कर रही जेएसडब्ल्यू सीमेंट के लिए शिवा सीमेंट द्वारा स्थापित की जा रही नई क्लिंकर इकाई 2025 तक 25 मिलियन टीपीए क्षमता प्राप्त करने के लिए अपने रणनीतिक रोडमैप का हिस्सा है।

chat bot
आपका साथी