सुंदरगढ़ समेत पश्चिम ओडिशा के सात जिलों को तीन-तीन करोड़ रुपये

पश्चिम ओडिशा विकास परिषद के अध्यक्ष तथा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के मुख्य सलाहकार असीत त्रिपाठी ने जिलापाल व अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए कोरोना प्रबंधन पर जिलावार चर्चा की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 10:04 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 10:04 PM (IST)
सुंदरगढ़ समेत पश्चिम ओडिशा के सात जिलों को तीन-तीन करोड़ रुपये
सुंदरगढ़ समेत पश्चिम ओडिशा के सात जिलों को तीन-तीन करोड़ रुपये

जागरण संवाददाता, राउरकेला : पश्चिम ओडिशा विकास परिषद के अध्यक्ष तथा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के मुख्य सलाहकार असीत त्रिपाठी ने जिलापाल व अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए कोरोना प्रबंधन पर जिलावार चर्चा की। मुख्यमंत्री के निर्देश के अनुसार, उन्होंने पश्चिम ओडिशा विकास परिषद क्षेत्र के सुंदरगढ़ समेत सात जिलों को तीन-तीन करोड़ रुपये तीन छोटे जिलों को एक-एक करोड़ रुपये का अनुदान कोरोना प्रबंधन के लिए देने की घोषणा की है। पश्चिम ओडिशा विकास परिषद की ओर से जिलों को मिलने वाली यह राशि कोरोना प्रबंधन पर जरूरत के मुताबिक राशि खर्च होगी।

कोरोना संबंधित समीक्षा के बाद पश्चिम ओडिशा विकास परिषद के अध्यक्ष असीत त्रिपाठी ने बताया कि कोरोना मरीजों के लिए अधिक बेड बढ़ाने, आइसीयू एवं ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था, कोरोना जांच के लिए आटो एनालाइजर, सीआरसी, सीपीसी आदि महत्वपूर्ण उपकरण खरीदने को प्राथमिकता दी जाएगी। विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों एवं आशा कर्मियों को ऑक्सीमीटर एवं अनुमंडलीय व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को जेनरेटर उपलब्ध कराया जाएगा। कहा कि जिलापाल कोरोना प्रबंधन के क्षेत्र में भी राशि खर्च कर सकेंगे। समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त सचिव प्रदीप्त कुमार महापात्र सहित विभाग के अन्य अधिकारी जुड़े थे। पश्चिम ओडिशा के जिलापाल व संबंधित अधिकारी भी इसमें जुड़े एवं अपने-अपने क्षेत्र की स्थिति से उन्हें अवगत कराया। माइक्रो कंटेनमेंट जोन से भयभीत होने की जरूरत नहीं : कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए शहर के विभिन्न स्थानों में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। इससे भयभीत होने की जरूरत नहीं है। सभी क्षेत्रों में आवश्यक सामग्री एवं दवाइयां पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। नगर निगम की रैपिड रिस्पांस टीम व स्वास्थ्य कर्मी लोगों की चिकित्सा के लिए नियोजित किए गए हैं। नगर निगम आयुक्त दिव्य ज्योति परीडा ने यह बात कही है।

कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ कर इस कोरोना मुक्त शहर बनाने का लक्ष्य लेकर माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। इस क्षेत्र में आम लोगों के आने-जाने पर पूरी तरह से पाबंदी लगाई गई है। क्षेत्र के लोगों तक आवश्यक सामग्री एवं दवा पहुंचाने पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है। कंटेनमेंट जोन क्षेत्र में दवा, ग्रासरी सामान, सब्जी, बच्चों के लिए खाद्य एवं अन्य आवश्यक सामग्री घरों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी अधिकारी व कर्मचारी संभाल रहे हैं। राउरकेला शहर को कोरोना मुक्त करने के लिए ब्रेक द चेन अभियान शुरू किया गया है। लोगों के स्वास्थ्य की जांच के लिए मोबाइल टेस्टिग की व्यवस्था है। पॉजिटिव होने पर होम आइसोलेशन में रहने का परामर्श दिया जा रहा है एवं उनके स्वास्थ्य पर भी नजर रखी जा रही है। नगर निगम आयुक्त ने कंटेनमेंट जोन के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करने का अनुरोध शहर वासियों से किया है।

chat bot
आपका साथी