आरएसपी को पर्यावरण संरक्षण के लिए मिला ग्रीनटेक अवार्ड

सेल राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) ने पर्यावरण संरक्षण में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए ग्रीनटेक पर्यावरण पुरस्कार-2021 जीता। यह पुरस्कार 26 नवंबर को महाबलीपुरम तमिलनाडु में आयोजित वार्षिक ग्रीनटेक अवार्ड समारोह में क्षेत्र के प्रमुख इस्पात उत्पादक को प्रदान किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 07:57 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 07:57 AM (IST)
आरएसपी को पर्यावरण संरक्षण के लिए मिला ग्रीनटेक अवार्ड
आरएसपी को पर्यावरण संरक्षण के लिए मिला ग्रीनटेक अवार्ड

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सेल, राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) ने पर्यावरण संरक्षण में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए ग्रीनटेक पर्यावरण पुरस्कार-2021 जीता। यह पुरस्कार 26 नवंबर को महाबलीपुरम, तमिलनाडु में आयोजित वार्षिक ग्रीनटेक अवार्ड समारोह में क्षेत्र के प्रमुख इस्पात उत्पादक को प्रदान किया गया। आरएसपी के मुख्य महाप्रबंधक (एसएमएस-1) आरके पात्र और महा प्रबंधक प्रभारी (ईएमडी) पीसी दास ने संयंत्र की ओर से मैनेजिग पार्टनर-एबुलिएंटको-फाउंडर : मायट्रांसफॉर्म डॉट कॉम, राजीव भदौरिया और ग्रीनटेक फाउंडेशन के अध्यक्ष एवं सीईओ के शरण से पुरस्कार प्राप्त किया। सोमवार के दिन मंथन सम्मेलन कक्ष में आयोजित समारोह में, निदेशक प्रभारी (बोकारो स्टील प्लांट और राउरकेला स्टील प्लांट) अमरेंदु प्रकाश ने पुरस्कार जीतने के लिए आरएसपी कर्मीसमूह को बधाई दी और सभी को इस्पात संयंत्र के संचालन को टिकाऊ तौर पर और भी अधिक पर्यावरण अनुकूलन बनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

पर्यावरण प्रबंधन में उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए आरएसपी को यह पुरस्कार प्रदान किया गया। विशेष रूप से, इस्पात संयंत्र छ: दशकों से अधिक की अपनी शानदार यात्रा में, इस्पात की ताकत के साथ राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देने के साथ-साथ पर्यावरण की देखरेख कर रहा है। एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में, आरएसपी ने प्रदूषण को कम करने, कचरे की रिसाइकलिग को बढ़ाने और स्वच्छ प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं ताकि स्टील के निर्माण का एक स्थायी तरीका प्राप्त किया जा सके और साथ ही प्रकृति के साथ तालमेल बिठाया जा सके।

ऊर्जा और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए आरएसपी ने उत्पादन श्रृंखला में पर्यावरण के अनुकूल नवीनतम अत्याधुनिक तकनीकों को अपनाने से लेकर 4 आर (रेडयुस, रीयू•ा, रीसायकल, रिकवर) यानी कि, घटाना, पुन: उपयोग, पुनर्चक्रण और पुनप्र्राप्ति, के प्रभावी उपयोग तक एक बहुआयामी दृष्टिकोण अपना रहा है।

आरएसपी ने वायु प्रदूषण के नियंत्रण के लिए विभिन्न वायु प्रदूषण नियंत्रण उपकरण जैसे इलेक्ट्रो स्टेटिक प्रीसिपिटेटर, बैग हाउस, डस्ट सप्रेस सिस्टम, ड्राई फॉग डस्ट सप्रेस सिस्टम, वेट फॉग डस्ट सप्रेस सिस्टम स्थापित किए हैं। अच्छी गुणवत्ता वाले कच्चे माल के उपयोग, मानक संचालन प्रकियाओं और मानक रखरखाव प्रक्रियाओं को अपनाने और प्रदूषण नियंत्रण उपकरणों के नियमित रखरखाव के परिणामस्वरूप संयंत्र के अंदर और बाहर दोनों जगह स्वच्छ वातावरण बनाए रखा गया है। इस्पात संयंत्र क्षेत्रों के परिवेशी वायु गुणों की निरंतर निगरानी की जाती है और वे वैधानिक मानदंडों के भीतर हैं। इस्पात संयंत्र ने अपने औद्योगिक उत्प्रवाह के साथ-साथ घरेलू उत्प्रवाह के उपचार के लिए भी पर्याप्त कदम उठाए हैं। इस्पात संयत्र इस क्षेत्र में कार्बन सिक बनाने के लिए समर्पित प्रयास कर रहा है। लगभग 51 लाख पौधारोपण और संयंत्र के अंदर और स्टील टाउनशिप में 40 सुंदर उद्यानों और पार्कों का विकास धरती माता के प्रति आरएसपी की प्रतिबद्धता के स्पष्ट उदाहरण हैं।

chat bot
आपका साथी