इन-हाउस विकसित किया क्रिटिकल स्पेयर

राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के मैकेनिकल शॉप की ऊर्जावान टीम ने कंपनी को भारी लाभ पहुंचाने के लिए आंतरिक संसाधन का उपयोग करके परिष्कृत मैकेनिकल क्रिटिकल स्पेयर विकसित किया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 10:04 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:04 PM (IST)
इन-हाउस विकसित किया क्रिटिकल स्पेयर
इन-हाउस विकसित किया क्रिटिकल स्पेयर

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के मैकेनिकल शॉप की ऊर्जावान टीम ने कंपनी को भारी लाभ पहुंचाने के लिए आंतरिक संसाधन का उपयोग करके परिष्कृत मैकेनिकल क्रिटिकल स्पेयर विकसित किया है। पहले प्रयास में, टीम ने सिटरिग प्लांट-1 (एसपी-1) के प्राइमरी मिक्सिग ड्रम (पीएमडी) के लिए गिर्थ पिनियन तैयार किया। विशेष रूप से, अत्यधिक सटीक कार्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण उपकरण होने के कारण तकनीकी कौशल और विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। मैकेनिकल शॉप कर्मीसमूह ने 350 मिलीमीटर लंबे और 520 मिलीमीटर बाह्य व्यास के साथ 20 मॉड्यूल, 24 दांत वाले पिनियन विकसित करने की चुनौती ली। शॉप की हॉबिग मशीन के 16 मॉड्यूल होने की सीमा को देखते हुए यह एक कठिन कार्य था। गिर्थ पिनियन को विकसित करने के लिए, मौजूदा मशीन में 20 मॉड्यूल हॉब कटर का उपयोग करने के लिए जरूरी संशोधन किए गए थे। शॉप ने इस उद्देश्य के लिए एलॉय इस्पात संयंत्र, दुर्गापुर से विशेष गियर निर्माण फोर्जिंग भी खरीदे। पिनियन ब्लैंक को मोड़ने का काम लेथ मशीन में किया गया जबकि गियर के दांत को काटने का काम गियर हॉबिग मशीन में किया गया। वांछित सटीकता के साथ कार्य सफलतापूर्वक पूरा किया गया और इसे सिटरिग प्लांट-1 विभाग को सौंप दिया गया। मुख्य महाप्रबंधक (शॉप्स) आरएन राजेंद्रन, महा प्रबंधक प्रभारी (सिटर) अनूप कुमार दत्ता और महाप्रबंधक, शॉप्स (मैकेनिकल) शेखर नारायण के तकनीकी मार्गदर्शन और निगरानी में टीम द्वारा सटीक कार्य किया गया।

इस प्रयास से कंपनी को नया गिर्थ पिनियन खरीदने के लिए लगभग 20 लाख रुपये के नकद व्यय को बचाने में मदद मिली। इसके अलावा, इससे बढ़ी हुई उत्पादकता के साथ मशीन की उपलब्धता में भी वृद्धि सुनिश्चित हुई। शॉप्स कर्मीसमूह जो अपनी तकनीकी प्रतिभा के लिए जाने जाते है, वे भविष्य में इसी तरह की चुनौतियों का सामना करने के लिए उत्साहित है।

chat bot
आपका साथी