कर्मियों के प्रयास से आरएसपी को पर्याप्त बचत

राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के शॉप्स आरएस (एम) कर्मीसमूह के उद्यमशील प्रयासों ने कैप्टिव पावर प्लांट की एक इकाई पावर ब्लोइंग स्टेशन के टर्बाइन रोटर के रिफाइनिग और मशीनिग के महत्वपूर्ण कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने में मदद की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 08:52 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 08:52 AM (IST)
कर्मियों के प्रयास से आरएसपी को पर्याप्त बचत
कर्मियों के प्रयास से आरएसपी को पर्याप्त बचत

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के शॉप्स आरएस (एम) कर्मीसमूह के उद्यमशील प्रयासों ने कैप्टिव पावर प्लांट की एक इकाई, पावर ब्लोइंग स्टेशन के टर्बाइन रोटर के रिफाइनिग और मशीनिग के महत्वपूर्ण कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने में मदद की। इसके परिणामस्वरूप तीन दिनों के श्रम घंटे की देरी में कमी आई और संयंत्र के लिए भारी वित्तीय बचत हासिल हुई।

उल्लेखनीय है कि पीबीएस, सीपीपी -1 में 3 टर्बो ब्लोअर हैं। वे 59 किलोग्राम प्रति वर्ग सेंटीमीटर भाप दबाव और 485 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर 60 टीपीएच के भाप प्रवाह के साथ काम करते हैं। भाप 4 नियंत्रण वाल्व के माध्यम से टरबाइन में प्रवेश करती है और फिर 14 नंबर के एचपी और एलपी ब्लेड से गुजरती है। इन ब्लेडों में फिनिग व्यवस्था बहुत सटीक रूप से रखी जाती है और निकासी आमतौर पर 0.5 से 0.7 मिलीमीटर होती है।

लगभग 5 वर्षों तक चलने के बाद, मशीन को विभिन्न खंडों के स्थिर गाइड ब्लेड के साथ महा मरम्मत और टरबाइन के रोटर के लिए शटडाउन किया गया और सटीक आकार में रिफाइनिग और मशीनिग के लिए आरएस (एम) लाया गया जो एक बहुत ही जटिल और अत्यधिक कुशल कार्य था। फिन्स (चौड़ाई 0.3 मिमी, 1.2 मिमी व्यास के कोकिग तारों के साथ 2 मिमी गहराई के खांचे में फिट) को मशीनिग द्वारा इन-हाउस बने विशेष उपकरणों का उपयोग करके हटा दिया गया था, नए फिन्स (दोनों तरफ 80) फिट किए गए थे और ड्राईंग के निर्दिष्ट आकारों के अनुसार मशीनीकृत किया गया। इसके अलावा पीछे की फिन्स, सामने की फिन्स और संतुलन पिस्टन से पुराने फिन्स हटा दिए गए थे। नए फिन रिफिट किए गए और मशीनिग की गई।

अंत में टर्बाइन रोटर को शॉप में डिजाइन और निर्मित लॉक प्लेट का उपयोग करके गतिशील रूप से संतुलित किया गया था और असंतुलन को मानदंडों के भीतर रखा गया था। इन फिन्स को पहले कभी शॉप्सि में मशीनीकृत नहीं किया गया था और हमेशा साइट पर मैन्युअल रूप से किया जाता था। पहली बार कार्य किए जाने के कारण इसकी कोई मानक प्रक्रिया नहीं थी और इसके लिए अत्यधिक कुशल हस्तक्षेप और विशेषज्ञता की आवश्यकता थी।

chat bot
आपका साथी