गैस लीक मामले में आरएसपी के विरुद्ध कोर्ट में होगा मुकदमा

राउरकेला इस्पात संयंत्र के कोल केमिकल डिपार्टमेंट में गैस लीक मामले में चार श्रमिकों की मौत की घटना पर जिम्मेदार अधिकरियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने पर जहां श्रमिक संगठन क्षुब्ध हैं वहीं फैक्ट्री एंड ब्रायलर विभाग के उपनिदेशक ने संयंत्र के खिलाफ अदालत में मुकदमा दर्ज होने की बात कही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 09:52 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 09:52 PM (IST)
गैस लीक मामले में आरएसपी के विरुद्ध कोर्ट में होगा मुकदमा
गैस लीक मामले में आरएसपी के विरुद्ध कोर्ट में होगा मुकदमा

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला इस्पात संयंत्र के कोल केमिकल डिपार्टमेंट में गैस लीक मामले में चार श्रमिकों की मौत की घटना पर जिम्मेदार अधिकरियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने पर जहां श्रमिक संगठन क्षुब्ध हैं वहीं फैक्ट्री एंड ब्रायलर विभाग के उपनिदेशक ने संयंत्र के खिलाफ अदालत में मुकदमा दर्ज होने की बात कही है।

संयंत्र के कोल केमिकल डिपार्टमेंट में पाइप की मरम्मत के दौरान गैस लीक होने तथा उसकी चपेट में आने से चार श्रमिकों की मौत हो गई थी। प्रबंधन की ओर से नाम मात्र की कमेटी गठित करने के साथ ही जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए ठोस कदम नहीं उठाए गए। सीटू, राउरकेला श्रमिक संघ, बीएमएस, राउरकेला मजदूर सभा आदि संगठनों की ओर से दोषी अधिकारियों के खिलाफ शीघ्र कार्रवाई की मांग की गई है। इतनी बड़ी घटना होने के बाद भी प्रबंधन की ओर से गंभीरता से जांच नहीं कराने तथा कार्रवाई नहीं होने पर यूनियन के नेता विष्णु महांती, विमान माइती, जहांगीर अली, प्रशांत बेहरा, शशधर नायक प्रमुख ने क्षोभ प्रकट किया है। इस दुर्घटना पर 6 जनवरी को टांगरपाली थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है एवं जांच के बावजूद पुलिस की ओर से भी कार्रवाई नहीं की गई है। फैक्ट्री एंड ब्रायलर विभाग के उप निदेशक विभु प्रसाद ने संयंत्र प्रबंधन के खिलाफ भारतीय कारखाना कानून-1948 की धारा 92 के अधीन मामला दर्ज करने तथा कार्रवाई करने एवं अदालत में मामला दर्ज कराने की बात कही है।

उल्लेखनीय है कि घटनावाले दिन श्रमिक पाइपलाइन की मरम्मत के लिए गए थे। उसी दौरान गैस की चपेट में आने से अचेत हो गए थे। वहां कोई अधिकारी नहीं होने से घंटों बाद घटना का पता चला था। श्रमिकों को अस्पताल ले जाने पर चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया था।

chat bot
आपका साथी