पाइप प्लांट कर्मियों ने अपने कौशल से बनाई जगह

राउरकेला इस्पात संयंत्र के पाइप प्लांट कर्मीसमूह ने देश भर में मांग को पूरा करने के लिए पहली बार विभिन्न मोटाई रेंज के पाइपों का निर्माण कर खुद के लिए एक जगह बनाई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 06:11 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:11 AM (IST)
पाइप प्लांट कर्मियों ने अपने कौशल से बनाई जगह
पाइप प्लांट कर्मियों ने अपने कौशल से बनाई जगह

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला इस्पात संयंत्र के पाइप प्लांट कर्मीसमूह ने देश भर में मांग को पूरा करने के लिए पहली बार विभिन्न मोटाई रेंज के पाइपों का निर्माण कर खुद के लिए एक जगह बनाई है। स्थापना के बाद पहली बार इतने मोटाई वाले ईआरडब्ल्यू पाइप (5.0/6.0/6.9) मिमी 3 457.2 मिमी (18 ओडी यानी बाहरी व्यास) और (6.3/7.9) 3 355.6 मिमी (14 ओडी- बाहरी व्यास) एपीआइ ग्रेड-बी-पीएसएल -1 के उच्च डी/टी और कड़े लंबाई प्रतिबंध पाइपों का निर्माण किया। मिजोरम सरकार को दो अलग-अलग विशिष्ट रेंज के क्रमश: 25 किलोमीटर और 18 किलोमीटर पाइप की आपूर्ति की गई है। इसी तरह कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और मिजोरम सरकार को 54 किलोमीटर उच्च व्यास/मोटाई अनुपात पाइप की आपूर्ति की है। इसके अलावा विभाग ने कर्नाटक और मिजोरम सरकार को 86 किलोमीटर लंबे डी/टी पाइप की भी आपूर्ति की है। कुल प्रेषण मिलाकर 49278 टन पाइप थे। नकली दवा रोक व फर्जी चिकित्सकों पर हो कार्रवाई : कुसुम : कोरोना महामारी के चलते ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को रोजगार नहीं मिलने से उनकी आर्थिक स्थिति दयनीय होने हो गई है। अति गरीब परिवार के लोगों को सेवाभावी संगठन सेवक की ओर से राशन के साथ कोरोना से बचाव वाली सामग्री किट का वितरण किया गया। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के लोग खेती कर सकें, इसके लिए मुफ्त में विभिन्न सब्जियों के बीज मुहैया कराए जा रहे हैं।

सेवक की ओर से 11 व 12 जून को बालीशंकरा ब्लाक के तुमलिया, तिलडेगा, कुसुमुरा, तिलेइकानी, बी. करुबहाल, साग बहाल, वनडेगा, लुलकीडीह पंचायत के 27 गांवों में गरीब महिलाओं के बीच किट बांटा गया। इसमें सूखा चावल, दाल, तेल, सोयाबिन, गुड़, नमक मशाला आदि आवश्यक सामग्री शामिल हैं। जीविका आरंभ करने के लिए लोगों के बीच सब्जी बीज का भी वितरण किया गया। इस दौरान कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनने, हाथ धोने, शारीरिक दूरी बनाने, टीका लेने के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। ट्रिक अप के कार्यकर्ता टिकेश्वर पटेल, बालीशंकरा ब्लाक ओडिशा जीविका मिशन के प्रोग्राम मैनेजर अरविद नायक के साथ सेवक के संयोजक दिगंबर उपाध्याय, क्षेत्र संयोजक अरुण भगत, दिव्या सोरेंग, धरित्री कालो, मनोज दानी, अर्जुन महाकुड़, बबीता महानंद, हरीश भोई, राजकुमार ध्रुवा आदि ने सहयोग किया। इस बीच ढाई सौ परिवारों को सब्जी के बीज तथा पांच सौ परिवारों को राशन किट एवं कोरोना बचाव के लिए जरूरी सामान प्रदान किया गया।

chat bot
आपका साथी