आरएसपी ने आपूर्ति की 474.16 टन ऑक्सीजन

आरएसपी ने आपूर्ति की 474.16 टन ऑक्सीजन

देश में कोविड मामलों में आए उछाल से चिकित्सा ग्रेड ऑक्सीजन (एलएमओ) की आवश्यकता में भी अचानक वृद्धि हुई है।

JagranSun, 09 May 2021 02:01 AM (IST)

जागरण संवाददाता, राउरकेला : देश में कोविड मामलों में आए उछाल से चिकित्सा ग्रेड ऑक्सीजन (एलएमओ) की आवश्यकता में भी अचानक वृद्धि हुई है। वर्तमान समय की मांग के मद्देनजर पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के मार्गदर्शन में सेल के राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) ने ऑक्सीजन बनाने की इकाइयों में अधिकतम उत्पादन और देश के अलग अलग हिस्सों में उसी रफ्तार से प्रेषण सुनिश्चित करने के लिए तैयारियों को और तेज कर दिया है। मई-2021 के पहले सात दिनों में, 2405 टन एलएमओ को आरएसपी से ओडिशा सहित विभिन्न राज्यों में भेजा गया है। अप्रैल-2021 से लेकर अब तक 5282 टन से अधिक एलएमओ आरएसपी के द्वारा भेजा जा चुका है। शनिवार को आरएसपी ने ओडिशा और देश के अन्य राज्यों में 474.16 टन भेजकर एलएमओ का उच्चतम एकल दिन रिकार्ड दर्ज किया। इसमें भारतीय रेलवे द्वारा संचालित ऑक्सीजन एक्सप्रेस के माध्यम से हरियाणा को भेजा गया 72.33 टन एलएमओ भी शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि आरएसपी अधिकारियों के साथ मिलकर एलएमओ के कुशल और सुचारू लोडिंग तथा प्रेषण के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। आरएसपी ने उत्पादन के सभी संसाधन जुटाए हैं, ताकि इस बहुमूल्य घटक की अनुकूलित उत्पादन, त्वरित रिफिलिग और प्रेषण किया जा सके। आरएसपी के अन्दर स्थित ऑक्सीजन प्लांट के कर्मचारी 24 घंटे काम कर रहे हैं। जिससे अधिकतम उत्पादन के साथ-साथ एलएमओ की आपूर्ति की जा सके और इस प्रकार देश की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को उपयोगी सहायता प्रदान की जा सके। उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण काल में आरएसपी अपने कर्मियों के साथ-साथ शहरवासियों की सुरक्षा को लेकर कई कार्यक्रम भी चला रही है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.