आरएसपी में सर्वश्रेष्ठ विशिष्ट ऊर्जा खपत दर्ज

राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) ने जुलाई 2021 में 5.91 गीगा कैलोरी प्रति टन क्रूड स्टील (गीगा कैलोरी/टीसीएस) की सबसे अच्छी मासिक विशिष्ट ऊर्जा खपत दर्ज की है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Aug 2021 10:02 PM (IST) Updated:Wed, 11 Aug 2021 10:02 PM (IST)
आरएसपी में सर्वश्रेष्ठ विशिष्ट ऊर्जा खपत दर्ज
आरएसपी में सर्वश्रेष्ठ विशिष्ट ऊर्जा खपत दर्ज

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) ने जुलाई 2021 में 5.91 गीगा कैलोरी प्रति टन क्रूड स्टील (गीगा कैलोरी/टीसीएस) की सबसे अच्छी मासिक विशिष्ट ऊर्जा खपत दर्ज की है। इस्पात संयंत्र की प्रमुख इकाइयों के तकनीकी-आर्थिक क्षेत्रों में उल्लेखनीय उत्पादन निष्पादन रिकार्ड दर्ज की गई। विशेष रूप से, पिछली सर्वश्रेष्ठ मासिक विशिष्ट ऊर्जा खपत जनवरी, 2021 में 5.94 गीगा कैलोरी/टीसीएस हासिल की गई थी।

उल्लेखनीय है कि विशिष्ट ऊर्जा खपत किसी भी संयंत्र की समग्र दक्षता का एक प्रमुख संकेतक है। तकनीकी-आर्थिक व्यवस्था को और बेहतर बनाने पर अधिक जोर देने वाले सामूहिक प्रयासों ने उपलब्धि हासिल करने में मदद की। कैप्टिव पावर प्लांट-1 में कोयले की कम खपत ने भी बड़ी उपलब्धि हासिल करने में योगदान दिया। इस्पात संयंत्र निरंतर 6 गीगा कैलोरी/टीसीएस से कम की विशिष्ट ऊर्जा खपत प्राप्त करने के लिए दृढ़ संकल्प के साथ काम कर रहा है।

संयंत्र का ऊर्जा प्रबंधन विभाग (ईएमडी) असंख्य उपायों के माध्यम से अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। जागरूकता और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के अलावा, विभाग ने आवश्यक संशोधन भी किए हैं और प्रमुख तकनीकी-आर्थिक पैरा मीटर के प्रदर्शन में सुधार के लिए संयंत्र के विभिन्न क्षेत्रों में कई उद्यमशील कार्यों को कार्यान्वित किया है। जबकि इस्पात संयंत्र इस्पात बाजार में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए उत्पादन लागत को कम करने के लिए गहन प्रयास कर रहा है, इस संबंध में प्रमुख पैरा मीटर में सुधार एक महत्वपूर्ण पहल है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के दौरान कंपनी ने उत्पादन से लेकर प्रेषण तक में कई रिकार्ड अपने नाम दर्ज किए हैं।

chat bot
आपका साथी