राउरकेला श्रमिक संघ ने किया ग्रेच्युटी सिलिग का विरोध

राउरकेला इस्पात संयंत्र समेत सेल श्रमिक व कर्मचारियों के लिए जारी ग्रेच्युटी सिलिग सर्कूलर का राउरकेला श्रमिक संघ एवं गांगपुर मजदूर मंच की ओर से विरोध किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 07:43 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 07:43 AM (IST)
राउरकेला श्रमिक संघ ने किया ग्रेच्युटी सिलिग का विरोध
राउरकेला श्रमिक संघ ने किया ग्रेच्युटी सिलिग का विरोध

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला इस्पात संयंत्र समेत सेल श्रमिक व कर्मचारियों के लिए जारी ग्रेच्युटी सिलिग सर्कूलर का राउरकेला श्रमिक संघ एवं गांगपुर मजदूर मंच की ओर से विरोध किया गया। 22 अक्टूबर को हुए समझौते के अनुसर सब-कमेटी गठन करने व बैठक करने व एरियर पर अंतिम निर्णय लेना था पर ऐसा नहीं कर प्रबंधन के द्वारा श्रमिक व कर्मचारियों के साथ अन्याय किया गया है। इसके विरोध में सोमवार को बिरसा चौक में प्रदर्शन किया गया तथा प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी की गई।

राउरकेला श्रमिक संघ एवं गांगपुर मजदूर सभा की ओर से सोमवार को रैली निकाली गई एवं बिसरा चौक में प्रदर्शन किया गया। इसमें सेल प्रबंधन की श्रमिक विरोधी नीति की आलोचना की गई। संघ के महासचिव प्रशांत कुमार बेहरा ने कहा कि 2014 से कार्यरत सभी श्रमिक कर्मचारियों के लिए ग्रेच्युटी सिलिग नहीं करने का प्रस्ताव दिया गया था। सर्वसम्मति से सेल प्रबंधन की ओर से इस पर सहमति दी गई थी पर केंद्र सरकार व इस्पात मंत्रालय की ओर से अचानक ग्रेच्युटी सिलिग संबंधित सर्कुलर जारी कर दिया गया। इससे श्रमिकों को नुकसान होगा। एनजेसीएस कमेटी की स्वीकृति के बगैर किसी प्रकार के सर्कुलर को स्वीकार नहीं करने की बात उन्होंने कही। इसे तुरंत वापस लेने, सब कमेटी के निर्णय के अनुसार एरियर भुगतान करने, एनजेसीएस कमेटी के माध्यम से 10वां वेतन समझौता को पारित कराने की मांग की गई। इसमें गांगपुर मजदूर मंच के गोपाल दास ने ठेका श्रमिकों के लिए भी वेतन समझौता कराने व सब कमेटी गठन करने की मांग की। इसमें पीसी महंतो, निहार दास, थॉमस, फेलिक्स एक्का, परमेश्वर अमात, पीके पंडा, रमाकांत परीडा, भगवान नायक, गणेश समासी समेत अन्य लोग शामिल थे।

chat bot
आपका साथी