लाखों की विदेशी शराब के साथ चार लोग गिरफ्तार

राउरकेला आबकारी विभाग की टीम ने शनिवार की भोर तामड़ा गांव में छापेमारी कर एक घर से 190 कार्टून विदेशी शराब (1710 लीटर) जब्त किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 08:12 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 08:12 AM (IST)
लाखों की विदेशी शराब के साथ चार लोग गिरफ्तार
लाखों की विदेशी शराब के साथ चार लोग गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला आबकारी विभाग की टीम ने शनिवार की भोर तामड़ा गांव में छापेमारी कर एक घर से 190 कार्टून विदेशी शराब (1710 लीटर) जब्त किया। इस मामले में शराब माफिया रघुनाथपाली थाना क्षेत्र के जोल्डा निवासी अनिल साहू (55) को उसके तीन साथी चांदीपोष थाना क्षेत्र के तामड़ा गांव निवासी विनोद कुमार पात्र ( 28) विरेंद्र कुमार साहू (55) और मनोज सिंह (40) के साथ गिरफ्तार किया गया है। शराब के कारोबार में प्रयुक्त की जा रही एक कार को भी जब्त किया गया है। जब्त 2280 बोतल विदेशी शराब की कीमत 22 लाख रुपये आकी गई है।

आबकारी विभाग के डीएसपी झसकेतन बरीहा ने बताया कि शटडाउन के समय कमीश्नर आशीष कुमार सिंह के निर्देश पर स्पेशल छापेमारी अभियान शुरू किया गया है। गुप्त सूचना मिली थी कि चांदीपोष थाना अंतर्गत तामड़ा गांव में बड़ी मात्रा में अवैध रूप से विदेशी शराब छुपा कर रखी गई है। इसके आधार पर शनिवार की भोर राउरकेला आबकारी थाना अधिकारी स्नेहलता नायक, पानपोष के ओआईसी-1,2 समेत विभाग के अन्य कर्मचारियों के साथ वहां तामड़ा में छापेमारी की गई। यह एक घर से 22 लाख रुपये से अधिक मूल्य की शराब मिली। शराब के अवैध कारोबारी अनिल साहू के खिलाफ मामला दर्ज कर सभी को कोर्ट चालान कर दिया है। अनिल कुछ माह पूर्व भी शराब के अवैध कारोबार में जेल जा चुका है। जमानत पर रिहा होने के बाद फिर से उक्त कारोबार कर रहा था।

अरुणाचल प्रदेश से लाते थे शराब : आबकारी विभाग के हत्थे चढ़ा अनिल साहू अरुणाचल प्रदेश में निर्मित ब्लू वर्ड और किग्स गोल्ड नामक विदेशी शराब की बोतल (750 एमएल) फल, राशन आदि वाहनों में नीचे दबा कर झारखंड के बोकारो, रांची, सिमडेगा होते हुए बीरमित्रपुर लाने के बाद बार्डर क्षेत्र छूपाकर रखते थे। ग्राहकों की मांग के अनुसार शराब को निकाल कर सप्लाई किया जाता था। नॉन ड्यूटी शराब (बगैर टैक्स दिए) लाकर बेचने के कारण ओडिशा सरकार को राजस्व का नुकसान होता था।

सीमावर्ती अंचल के होटल और ढाबों में करता सप्लाई : उक्त विदेशी शराब अनिल अपने सहयोगियों के साथ मिल कर ओड़िशा- झारखंड़ और ओड़िशा-छत्तीसगढ़ सीमावर्ती अंचल के होटलों और ढाबों में सप्लाई करता था। इसके अलावा राउरकेला शहर के भी विभिन्न होटलों और ढ़ाबों में भी उक्त शराब बेची जाती थी।

chat bot
आपका साथी