आरएमसी व आरजीएच ने शुरू की लू से निपटने की तैयारी

आरएमसी व आरजीएच ने शुरू की लू से निपटने की तैयारी

वर्तमान में ओडिशा छत्तीसगढ़ और अन्य राज्यों में औसत तापमान पिछले वर्ष की तुलना में पांच डिग्री सेल्सियस अधिक है।

JagranWed, 03 Mar 2021 09:20 PM (IST)

जासं, राउरकेला : वर्तमान में, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और अन्य राज्यों में औसत तापमान पिछले वर्ष की तुलना में पांच डिग्री सेल्सियस अधिक है। इसमें पश्चिमी ओडिशा का स्मार्ट सिटी राउरकेला भी शामिल है। शहर में पिछले साल का अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस था। यदि इस बार के मौसम का पूर्वानुमान सही होता है, तो शहर एक अव्यवस्था की स्थिति में होगा। सुबह आठ बजे के बाद घर से निकलना मुश्किल होगा। अप्रैल के दूसरे सप्ताह के बाद शहर का तापमान बढ़ जाता है। मार्च की शुरुआत से शहर का तापमान 38 डिग्री तक पहुंच गया है। शहर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और रविवार को 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इसके विपरीत, शनिवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री और शुक्रवार को 36 डिग्री था। दूसरे शब्दों में, शहर में दिन-प्रतिदिन तापमान बढ़ रहा है।

शहर में बढ़ती गर्मी के मद्देनजर राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन ने कदम उठाना शुरू कर दिया है। लू से मुकाबला के लिए राउरकेला महानगर निगम (आरएमसी) व राउरकेला सरकारी अस्पताल (आरजीएच) द्वारा की जा रही तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई हैं। मंगलवार को इसे लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता आरएमसी के उपायुक्त सुधांशु भोई ने की। बैठक में आरएमसी के विभागीय अधिकारियों ने भाग लिया। मुख्य भीड़ वाले क्षेत्र में प्याऊ खोलने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा, शहरवासियों को गर्मी से बचने के लिए क्या करना चाहिए, इससे उल्लेखित होर्डिंग्स लगाने का भी निर्णय लिया गया है। इसके तहत शहर में उदितनगर, महताब रोड, पनपोष, मेन रोड, कोयलनगर, छेंड, देवगांव, बसंती कॉलोनी, शक्तिनगर, पावर हाउस रोड, नया बस स्टैंड आदि जगहों पर 20 से अधिक पानी के प्याऊ खोले जाएंगे। इसके लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं। प्याऊ का प्रबंधन निजी क्षेत्र को दिया जाएगा। प्रत्येक प्याऊ सुबह से शाम तक पानी के वितरण के लिए दो लोग उपस्थित रहेंगे। इसी तरह राउरकेला सरकारी अस्पताल में एक विशेष केबिन स्थापित किया गया है। उक्त वातानुकूलित केबिन में छह से अधिक बेड होंगे। ओआरएस यहां रखा जाएगा। अस्पताल के दो डाक्टर और नर्सों को नियुक्ति किया जाएगा। यहां सनस्ट्रोक के मरीजों का इलाज किया जाएगा। गर्मी के चलते बदला स्कूलों का समय : शहर व आसपास के क्षेत्रों में तापमान में अचानक बढ़ोत्तरी हो गई है। पारा 40 डिग्री के आसपास होने के कारण राज्य सरकार के निर्देशानुसार स्कूलों के समय में भी परिवर्तन कर दिया गया है। अब नौवीं व 11वीं कक्षा के लिए सुबह सात से नौ बजे तक स्कूल खुलेंगे जबकि 10वीं व 12वीं कक्षा के लिए सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे की जगह सुबह आठ से दोपहर 12 बजे तक स्कूल खोले जाएंगे। राज्य सरकार के अतिरिक्त सचिव डा. प्रताप कुमार मिश्रा ने सभी सरकारी, अनुदान प्राप्त व निजी स्कूलों में तत्काल इसका पालन करने का निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.