सुंदरगढ़ जिले में खरीफ धान खरीद के लिए पंजीकरण शुरू

सुंदरगढ़ जिले में 2021-22 में सरकारी दर पर खरीफ धान बेचने की सुविधा किसानों को मुहैया कराने के लिए पंजीकरण शुरू किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 09:47 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 09:47 AM (IST)
सुंदरगढ़ जिले में खरीफ धान खरीद के लिए पंजीकरण शुरू
सुंदरगढ़ जिले में खरीफ धान खरीद के लिए पंजीकरण शुरू

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सुंदरगढ़ जिले में 2021-22 में सरकारी दर पर खरीफ धान बेचने की सुविधा किसानों को मुहैया कराने के लिए पंजीकरण शुरू किया गया है। 47 लैंपस के जरिए धान की खरीदारी होगी। इसके अलावा जिले के जय मां मंगला स्वयं सहायता समूह (एसएचजी), कामधेनू , मां तारिणी, मेघाना , मां ठाकुरानी एवं शांति एसएचजी ने भी इसका दायित्व लिया है। 16 अगस्त तक पंजीकरण की प्रक्रिया चलेगी।

सुंदरगढ़ जिले में सरकारी दाम पर लैंपस के जरिए धान खरीदने का प्रबंध किया गया है। इसके लिए पंजीकरण की आवश्यकता हो रही है ताकि किसान टोकन ले सकें और बिक्री के समय अपने नंबर के अनुसार धान बिक्री के लिए मंडी में ला सकें। इस साल खरीफ ऋतु में बारिश कम होने के कारण सूखे की आशंका है। इसके बावजूद फसल कटनी तक की तैयारियां शुरू की गई हैं एवं पंजीकरण का काम शुरू किया गया है। जिले में शनिवार तक 66 हजार 636 किसानों का पंजीकरण किया गया है। सरकार की ओर से किसानों को बिचौलियों से बचाने के लिए भी विशेष ध्यान लैंपस प्रबंधन की ओर से रखा जा रहा है। जमीन के फर्जी दस्तावेज देकर पंजीकरण कराने के बाद बाजार से धान खरीद कर लैंपस में ऊंचे दाम पर बेच कर कमीशन कमाने का धंधा भी कुछ साल से चल रहा है। लैंपस अधिकारियों की मिली भगत में भी सरकारी कोष में हेराफेरी पर रोक लगाने के लिए प्रबंधन की ओर से विशेष ध्यान रखा जा रहा है तथा वास्तविक किसानों का ही पंजीकरण हो, इसके लिए दस्तावेजों की जांच की जा रही है।

chat bot
आपका साथी