रोजा खोलने से पहले मांगी कोरोना से निजात की दुआ

ओड़िया नव वर्ष (पणा संक्रांति) के साथ-साथ बुधवार से मुस्लिम समुदाय का रमजान- उल-मुबारक का महीना भी शुरू हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 08:44 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 08:44 AM (IST)
रोजा खोलने से पहले मांगी कोरोना से निजात की दुआ
रोजा खोलने से पहले मांगी कोरोना से निजात की दुआ

जागरण संवाददाता, राउरकेला : ओड़िया नव वर्ष (पणा संक्रांति) के साथ-साथ बुधवार से मुस्लिम समुदाय का रमजान- उल-मुबारक का महीना भी शुरू हो गया है। पूरे एक माह तक चलने पाक माह-ए-रमजान में समुदाय के लोग रोजा रख कर अल्लाह की इबादत करते हैं। हालांकि इस बार भी पिछले साल की तरह कोरोना संक्रमण के चलते मस्जिदों में नमाज अदा करने की अनुमति नहीं होने से लोगों ने अपने-अपने घरों में ही सुबह की नमाज पढ़ने के बाद रोजा रखा। शाम को इफ्तार से पहले सभी रोजेदारों ने अल्लाह से देश-दुनिया को कोरोना महामारी से मुक्ति दिलाने की दुआ की। साथ ही असहाय व गरीबों को यथा संभव वस्त्र, सामग्री आदि प्रदान कर उनकी सेवा की। इस साल भी कोरोना संक्रमण होने के कारण पहले दिन ही शाम को रोजा खोलने से पूर्व नमाज में महामारी से सभी की रक्षा करने की दुआ मांगी गई। साथ ही जिला प्रशासन द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन के हिसाब से कम लोग ही मस्जिदों में नमाज अदा करने जा रहे है। अधिकतर लोग घरों में ही सीमित होकर रोजा की नमाज अदा करने के साथ इफ्तार में शामिल हो रहे हैं। रमजान का पाक महीने को लेकर समुदाय के लोगों में काफी उत्साह है।

- मो. खुर्शीद आलम फैजी, काजी ओड़िशा सरकार। माकपा व सीटू ने मनाया संविधान बचाओ दिवस : भारतीय संविधान के निर्माता डा. भीमराव आंबेडकर की जयंती पर बुधवार की शाम को सीटू एवं माकपा की ओर से उदितनगर स्थित आंबेडकर चौक में संविधान बचाओ दिवस मनाया गया। बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के साथ ही उनके जीवन आदर्श पर प्रकाश डाला गया। आज के दिन सभी से संविधान की सुरक्षा तथा सम्मान का संकल्प भी लिया गया।

सीटू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विष्णु महंती की अगुवाई में आयोजित इस कार्यक्रम में माकपा के जिला सचिव प्रमोद सामल ने दलित, उपेक्षित, महिला, पिछड़े वर्ग के लोगों को न्याय दिलाने के लिए काम करने का आह्वान किया। कार्यक्रम में सीटू नेता जहांगीर अली, विमान माइती, श्रीमंत बेहरा, बीपी महापात्र, राजकिशोर प्रधान, विश्वजीत माझी, भागीरथी टुडू, जजाति साहू, ताजमुन नेहार, चंद्रभानू दास, देवानंद राउत, प्रभात महंती, दिवाकर महाराणा, सुरेन्द्र दास, हितेश मल्लिक, गोपाल कृष्ण नायक समेत अन्य लोग शामिल हुए एवं कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए बाबा साहेब को याद किया।

chat bot
आपका साथी