इस साल नहीं निकलेगा रामनवमी जुलूस

इस साल भी कोरोना महामारी के कारण शहर में रामनवमी जुलूस नहीं निकलेगा। इसे लेकर जिला प्रशासन की ओर से आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 09:34 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 09:34 AM (IST)
इस साल नहीं निकलेगा रामनवमी जुलूस
इस साल नहीं निकलेगा रामनवमी जुलूस

जागरण संवाददाता, राउरकेला : इस साल भी कोरोना महामारी के कारण शहर में रामनवमी जुलूस नहीं निकलेगा। इसे लेकर जिला प्रशासन की ओर से आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। अखाड़ा कमेटियों को कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए अखाड़ों में ही झंडा पूजा करने के निर्देश दिए गए हैं। इससे इस बार भी महावीरी झंडा व मूर्तियां बनाने वाले कलाकारों को एक बार फिर से आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा है। हालंाकि रामनवमी को लेकर मंगलवार को शहर के बाजारों में काफी गहमागहमी दिखी। लोग महावीरी झंडा के साथ-साथ माता की चुनरी आदि पूजा सामग्री की खरीदारी की। लेकिन कोरोना के चलते इस बार बाजार में पहले जैसी रौनक नहीं दिखी। अधिकांश लोग बस पूजा सामग्री की खरीदारी करते नजर आए। कम ही लोगों ने महावीरी झंडा आदि की खरीदारी की।

उल्लेखनीय है कि रामनवमी के दिन शहर के सभी अखाड़ों में हनुमान जी की विभिन्न आकार की प्रतिमा की विधिवत रूप से पूजा अर्चना की जाती थी। रामनवमी के दूसरे दिन शहर के 10 लाइसेंसी अखाड़ा कमेटियों की ओर से भव्य जुलूस निकाला जाता था। इसमें विभिन्न प्रकार झांकियां लोगों को आकर्षण का केंद्र होती थीें। जुलूस बिसरा रोड से होते हुए मुख्य मार्ग होकर उदितनगर आंबेडकर चौक में समाप्त होता था। लेकिन कोरोना के चलते इस बार शहरवासी अखाड़ा कमेटी के सदस्यों के करतब के साथ-साथ जुलूस में देवी-देवताओं की झांकियों के दर्शन-पूजन से वंचित रहेंगे।

शहर के 10 अखाड़े निकालते थे जुलूस

1- बाबा शंभू नाथ, कुम्हार पाड़ा

2- राणाप्रताप दल, मालगोदाम

3- शिवाजी अखाड़ा, शिवाजी मार्ग

4- मनोकामना सिद्ध अखाड़ा, बिरसा डाहर रोड

5- नवयुवक संघ अखाड़ा, डेली मार्केट

6-बाबा भूतनाथ अखाड़ा, पुराना टैक्सी स्टैंड

7- शिवशक्ति अखाड़ा, डीलक्स गली

8- जय बजरंग अखाड़ा, पंच मंदिर, ट्रैफिक गेट

9- महावीर अखाड़ा, बिसरा रोड

10 - गांधी रोड के नया बस स्टैंड के त्रिनाथ अखाड़ा कमेटी से सभी मुख्य मार्ग में निकलने वाली जुलूस में शामिल होते थे। इसके अलावा बंड़ामुंड़ा, फटा पाइप, बिसरा, सेक्टर अंचल और एसटीआइ में भी अलग-अलग दिन अखाड़ा कमेटियों का जुलूस निकलता था।

chat bot
आपका साथी