15 घंटे के अंदर रेलकर्मी के परिवार को मिली बकाया देय राशि

चक्रधरपुर रेल मंडल के झारसुगुड़ा रेलवे स्टेशन में तीन दिन पहले बुधवार की रात साढ़े आठ बजे 57 वर्षीय रेलकर्मी एमवी राव की ऑन ड्यूटी ट्रेन की चपेट में आकर मौत हो गई थी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 10:00 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:00 PM (IST)
15 घंटे के अंदर रेलकर्मी के परिवार को मिली बकाया देय राशि
15 घंटे के अंदर रेलकर्मी के परिवार को मिली बकाया देय राशि

संसू, बंडामुंडा : चक्रधरपुर रेल मंडल के झारसुगुड़ा रेलवे स्टेशन में तीन दिन पहले बुधवार की रात साढ़े आठ बजे 57 वर्षीय रेलकर्मी एमवी राव की ऑन ड्यूटी ट्रेन की चपेट में आकर मौत हो गई थी। इस मामले में रेलवे ने तत्परता से काम करते हुए मृतक रेलकर्मी एमवी राव की पत्नी एम पद्मावती को घटना के 15 घंटे के अंदर सभी बकाया देय राशि का निपटारा करते हुए समुचित राशि का भुगतान कर पीड़ित परिवार को फौरी राहत देने का उल्लेखनीय कार्य किया है। यही नहीं राव की पत्नी एम पद्मावती को पारिवारिक का लाभ देने के लिए पीपीओ भी जारी कर पेंशन देना शुरू कर दिया है। रेलकर्मी एमवी राव के परिवार को रेलवे के नियमानुसार उन्हें जल्द से जल्द राशि भुगतान करने में चक्रधरपुर रेल मंडल के कार्मिक और वित्त विभाग का अहम योगदान रहा।

कार्मिक विभाग के सीनियर डीपीओ श्रीरंगम हरिताश और वित्त विभाग के एडीएफएम विनय शर्मा ने मामले पर गंभीरता दिखाते हुए पीड़ित रेलकर्मी के परिवार को जल्द से जल्द लाभ देने के लिए एमवी राव के सर्विस रिकॉर्ड को खंगाला और उनके परिवार को समुचित राशि नियमानुसार भुगतान कर दिया। पति की इस तरह हादसे में हुई मौत से परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। ऐसे में चक्रधरपुर रेल मंडल द्वारा पीड़ित परिवार को राहत देने की जो कोशिश की गई है उससे परिवार को इस सदमे से उबरने में बल मिलेगा। साथ ही जिस रेलवे के लिए एमवी राव ने ईमानदारी पूर्वक काम किया उस रेलवे ने उनके जाने के बाद भी उनके परिवार को त्वरित मदद कर एक नई मिसाल कायम की है।

बता दें की एमवी राव सीनियर टेक्नीशियन के पद पर कार्यरत थे। बुधवार को वे दोपहर दो बजे से रात दस बजे की ड्यूटी में झारसुगुड़ा एम यार्ड में तैनात थे। इसी दौरान उनकी ट्रेन की चपेट में आकर रात साढ़े आठ बजे मौत हो गई थी। इसी तरह की एक और घटना बीते गुरुवार को बंडामुंडा में भी घटी जहां सड़क हादसे में महेश कुमार सिंह नामक एक रेलकर्मी की मौत हो गई। उसके मामले को लेकर भी रेलवे की प्रक्रिया जारी है ताकि नियमानुसार पीड़ित परिवार को उचित देय राशि का भुगतान हो सके। झारसुगड़ा में मृत रेलकर्मी के परिवार को मिलने वाले राशि : पेंशन : 26800

लीव सैलरी :686080

जीआईएस : 59402

डीसीआरजी : 2000000

पीएफ : 2329413

chat bot
आपका साथी