शिवालयों में नहीं गूंजा बोल बम, पुजारियों ने किया बाबा का जलाभिषेक

सावन की पहली सोमवारी को जिले के सभी शिवालयों के कपाट बंद रहने से पुजारियों के द्वारा ही देवाधिदेव महादेव की पूजा-अर्चना कर जलाभिषेक किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 01:29 AM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 01:29 AM (IST)
शिवालयों में नहीं गूंजा बोल बम, पुजारियों ने किया बाबा का जलाभिषेक
शिवालयों में नहीं गूंजा बोल बम, पुजारियों ने किया बाबा का जलाभिषेक

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सावन की पहली सोमवारी को जिले के सभी शिवालयों के कपाट बंद रहने से पुजारियों के द्वारा ही देवाधिदेव महादेव की पूजा-अर्चना कर जलाभिषेक किया गया। हालांकि कुछ मंदिरों में श्रद्धालुओं ने भी शारीरिक दूरी का पालन करते हुए भगवान शंकर की पूजा-अर्चना की गई।

कोरोना संक्रमण के चलते सरकार की ओर से सभी धार्मिक स्थलों पर भक्तों के आने पर पाबंदी लगाई गई है। जिले के मुख्य शिव मंदिरों में घोघड़ धाम, वेदव्यास त्रिवेणी संगम स्थित बालुंकेश्वर व चंद्रशेखर महादेव मंदिर, बीरमित्रपुर गुप्तेश्वर महादेव मंदिर, तरकेरा स्थित धलेश्वर महादेव मंदिर, बणई स्थित बणेश्वर मंदिर में हर साल सावन के महीने में हजारों की संख्या में भक्त पहुंचकर जलाभिषेक करते थे पर इस साल प्रशासन के निर्देशानुसार भक्तों के लिए मंदिर के कपाट बंद हैं। केवल पुजारियों को ही पूजा-अर्चना करने की अनुमति होने से सावन की पहली सोमवारी इन शिव धामों में बोल बम का जयघोष नहीं सुनाई दिया। पुजारियों ने ही भगवान शंकर का जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना की। शहर के प्रमुख शिवालयों में गौरीशंकर मंदिर, प्लांट साइट शिव मंदिर, हनुमान वाटिका सोमनाथ मंदिर, शिवाजी मार्ग शिव मंदिर, उदितनगर पंचमंदिर, संकट मोचन मंदिर, ट्रैफिक गेट शिव मंदिर, छेंड कालोनी शिव मंदिर, सेक्टर-3 शिव मंदिर, कोयलनगर शिव मंदिर, जगदा शिव मंदिर, टिबर कालोनी मुक्तेश्वर मंदिर, गोपबंधुपल्ली अमरनाथ मंदिर, रेलवे कालोनी शिव मंदिर, बसंती कालोनी शिव मंदिर, दुर्गापर पहाड़ी शिव मंदिर में भी पुजारियों के द्वारा पूजा-अर्चना की गई। हालांकि इलाके के कुछ मंदिरों में कुछेक भक्त पहुंचकर जलाभिषेक करने के साथ देवाधिदेव की पूजा-अर्चना की। त्रिनाथ मंदिर बंद कराने पर भड़के बस्तीवासी सावन के पहले सोमवार को बाबा भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने से गांधी रोड वासी वंचित रह गए। कोरोना महामारी के कारण जिला प्रशासन की ओर से पहले ही निर्देश जारी किया गया था कि सावन में कांवर उठेगी न मंदिरों में पूजा अर्चना की जाएगी। सावन में केवल मंदिर के पुजारी अपने नीती नियम के अनुसार सुबह मंदिर में पूजा-अर्चना और आरती करने के बाद मंदिर में भक्तों को पूजा करने के लिए भीड़ एकत्रित नही करने दिया जाएगा। लेकिन सोमवार को शहर के विभिन्न मंदिरों में भक्त कोविड-19 नियम का पालन करते हुए बाबा भोले नाथ की पूजा अर्चना करने पहुंचे। गांधी रोड स्थित त्रिनाथ मंदिर में पुजारी दुर्गेश तिवारी की देखरेख में श्रद्धालु बारी-बारी से पूजा-अर्चना करने लगे। इसी दौरान मंदिर के बगल में राशन दुकान चलाने वाले एक व्यक्ति ने प्लांट साइट पुलिस को त्रिनाथ मंदिर में पूजा करने के लिए लोगों की भीड़ जुटने की सूचना दे दी। सूचना पाकर प्लांट साइट पुलिस ने वहां पहुंचकर मंदिर के कपाट को बंद करा दिया। हालांकि मंदिर में भीड़ नहीं पाई। इसके बावजूद मंदिर को बंद कराने के कारण बस्तीवासियों ने नाराजगी जाहिर करते हुए राशन दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग पुलिस से की तथा मछली मार्केट स्थित शिव मंदिर जाकर बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक किया।

chat bot
आपका साथी