कुआरमुंडा पुलिस व चाइल्ड लाइन ने बाल विवाह रोका

कुआरमुंडा ब्लाक कार्यालय के पास किशोरी की शादी राजस्थान के झुंझनू के 27 साल के युवक के साथ करायी जा रही थी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 07:54 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 07:54 AM (IST)
कुआरमुंडा पुलिस व चाइल्ड लाइन ने बाल विवाह रोका
कुआरमुंडा पुलिस व चाइल्ड लाइन ने बाल विवाह रोका

जागरण संवाददाता, राउरकेला : कुआरमुंडा ब्लाक कार्यालय के पास किशोरी की शादी राजस्थान के झुंझनू के 27 साल के युवक के साथ करायी जा रही थी। इसकी सूचना मिलने पर बिसरा स्थित चाइल्ड लाइन की टीम वहां पहुंची और कुआरमुंडा थाना पुलिस की सहायता से यह शादी रुकवा दी है। पुलिस दूल्हा एवं उसके पिता को हिरासत में लेकर इसकी जांच कर रही है वहीं किशोरी को दिशा चाइल्ड लाइन में रखा गया है।

सुंदरगढ़ जिले के कुआरमुंडा ब्लाक के पास बुधवार की रात को किशोरी की शादी राजस्थान के झुंझनू निवासी 27 साल के राकेश कुमार के साथ हो रही थी। इसकी सूचना मिलने पर दिशा चाइल्ड लाइन की टीम वहां पहुंची और पुलिस की सहायता से इसमें हस्तक्षेप किया। किशोरी का जन्म प्रमाणपत्र देखने पर पता चला कि उसकी उम्र 17 साल है। इस कारण शादी रुकवा दी गई। पुलिस द्वारा दूल्हा एवं उसके पिता को हिरासत में लिया गया तथा किशोरी के माता पिता व परिजनों को भी कानून के बारे में बताया गया। नाबालिग को चाइल्ड लाइन के द्वारा अपने कब्जे में लेकर बिसरा में रखा गया है। पुलिस मामले की अधिक छानबीन कर रही है।

एसपी ने कहा -जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी बाल-विवाह की सूचना मिलने पर चाइल्ड लाइन व कुआरमुंडा पुलिस वहां पहुंची। दोनों पक्ष की सहमति पर हो रही यह शादी रुकवा दी गई है एवं बाल विवाह सुरक्षा अधिकारी व सीडीपीओ को इसकी जांच का जिम्मा सौंपा गया है। यह कानूनी अपराध है। रिपोर्ट के अनुसार जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

- सागरिका नाथ, एसपी सुंदरगढ़।

chat bot
आपका साथी