ठेका श्रमिकों की सेहत का ख्याल रखेगा 'संजीवनी'

श्रमिकों के कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के कार्मिक विभाग के ठेका श्रमिक सेल यूनिट द्वारा एक नई मानव संसाधन परियोजना संजीवनी सेक्टर-22 अस्पताल में शुरू की गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 07:45 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:45 AM (IST)
ठेका श्रमिकों की सेहत का ख्याल रखेगा 'संजीवनी'
ठेका श्रमिकों की सेहत का ख्याल रखेगा 'संजीवनी'

जागरण संवाददाता, राउरकेला : श्रमिकों के कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के कार्मिक विभाग के ठेका श्रमिक सेल यूनिट द्वारा एक नई मानव संसाधन परियोजना 'संजीवनी' सेक्टर-22 अस्पताल में शुरू की गई।

मुख्य महा प्रबंधक (कार्मिक एवं प्रशासन) राजन मिश्र और मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी (एम एंड एचएस) डा. बीके होता की उपस्थिति में इस इकाई का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर सीएमओ डा. एनपी साहू, अपर सीएमओ डा. टी मिश्र सहित कंपनी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। राउरकेला ठेकेदार संघ के महासचिव सजल बनर्जी, संयंत्र के अन्य ठेकेदार और ठेका श्रमिक भी उपस्थित थे।

आरएसपी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी दीपक चट्टराज के दिग्दर्शन के आधार पर स्थापित किया गया यह केंद्र अस्पताल के नामित तीन केंद्रों से संचालित होगा। केंद्र के संचालन के तौर-तरीकों के लिए इस्पात जनरल अस्पताल के साथ मिलकर डाक्टरों और स्टॉफ के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) पीके शतपथी के मार्गदर्शन और महाप्रबंधक (कार्मिक) टीजी कानेकर की देखरेख में केंद्र की पूरी स्थापना और व्यवस्था की गई है।

उल्लेखनीय है कि पहले ईएसआईसी के सहयोग से ठेका श्रमिकों के लाभ के निमित नियमित अंतराल पर अलग-अलग स्थानों पर विशेष स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किया जाता था। अब तक 47 ऐसे आयोजित शिविरों में 11926 ठेका श्रमिक लाभान्वित हुए हैं। एक स्थायी सेट-अप संजीवनी के खुलने से ²ष्टि, रक्तचाप, या²च्छिक रक्त शर्करा, ब्लकड ग्रुप और सामान्य जांच जैसे श्रवण शक्ति और पल्सज रेट आदि के लिए दैनिक आधार पर जांच की सुविधा उपलब्ध होगी। आर.एस.पी. के ठेका श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण नि:शुल्क किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी