सेवा और समर्पण की प्रतिमूर्ति हैं नर्सें : सीईओ

सेल राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के इस्पात जनरल अस्पताल में बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 09:59 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 09:59 PM (IST)
सेवा और समर्पण की प्रतिमूर्ति हैं नर्सें : सीईओ
सेवा और समर्पण की प्रतिमूर्ति हैं नर्सें : सीईओ

जासं, राउरकेला : सेल, राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के इस्पात जनरल अस्पताल में बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मुख्य चिकित्सा अधिकारी, प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा) डॉ. बीके होता सहित उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. इंदिरा मिश्र, मैट्रन सिस्टर अमिया गोखुरा और सीमित संख्या में वरिष्ठ नर्सिंग सिस्टर उपस्थित थे। आरएसपी के कोरोना योद्धाओं ने फ्लोरेंस नाइटिगेल को उनकी 201वीं जयंती पर याद किया, जो आधुनिक नर्सिंग की संस्थापक थीं और 19वीं और 20वीं शताब्दी में क्रीमिया युद्ध में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल में सुधार के लिए योगदान दिया था।

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन के साथ हुआ और दीपक वाली महिला (लेडी विथ थे लैंप) को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद डॉ. इंदिरा मिश्र ने केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस एवं इस्पात मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और आरएसपी के सीईओ दीपक चट्टराज के ट्विटर पर दिए गए संदेश पढ़े। केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने नर्सों को चिकित्सा समुदाय की रीढ़ बताया। उन्होंने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई का बहादुरी से सामना करने, एक स्वस्थ भारत बनाने और दुनिया भर में मानवता की सेवा के लिए उनकी अटूट दया भावना के लिए सभी नर्सों के प्रति आभार व्यक्त किया।

सीईओ ने नर्सों द्वारा किए गए योगदान की सराहना की और कहा, सेवा और समर्पण की प्रतिमूर्ति नर्सें, हमें वर्ष भर निश्स्वार्थ सेवा प्रदान करती हैं। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वे अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर नर्सिंग समुदाय के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करें।

समारोह के मुख्य अतिथि डॉ. बीके होता ने आइजीएच के नर्सों द्वारा कोविद महामारी से लड़ने में उनके उत्कृष्ट भूमिका की सराहना की। इस अवसर पर उपस्थित नर्सिंग सिस्टरों को एक प्रतीक उपहार और प्रशंसा पत्र प्रदान किया गया। शेष नर्सिंग सिस्टरों को ये प्रतीक उपहार और प्रशंसा पत्र बारी-बारी से दिया जाएगा। कार्यक्रम की शुरुआत में उप नर्सिंग सुपरिटेंडेंट सिस्टर एसएस मीरा पति ने स्वागत भाषण दिया। उप नर्सिंग सुपरिटेंडेंट कुंतला शाह ने इस वर्ष के विषयवस्तु 'नेतृत्व की आवाज, भविष्य स्वास्थ्य सेवा के लिए एक सपना' अपने विचार रखे। नर्सेस प्रशिक्षण संघ की अध्यक्ष एवं उप नर्सिंग सुपरिटेंडेंट सिस्टर अनीता राय ने औपचारिक धन्यवाद ज्ञापित किया। इस समारोह का संचालन संयुक्त रूप से दोनों वरिष्ठ नर्सिंग सिस्टर गृहलक्ष्मी पल्लेई और भारती सठुआ द्वारा किया गया।

chat bot
आपका साथी