वेतन को लेकर एनएसपीसीएल प्रबंधन व यूनियन की वार्ता

सीटू संबद्ध एनएसपीसीएल वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष तथा सीटू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विष्णु महंती की अगुवाई में प्रतिनिधि दल ने एनएसपीसीएल प्रमुख सत्यव्रत घोषाल से मिलकर स्थायी व ठेका श्रमिकों के वेतन एवं सुविधाओं को लेकर बातचीत की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 09:20 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 09:20 PM (IST)
वेतन को लेकर एनएसपीसीएल प्रबंधन व यूनियन की वार्ता
वेतन को लेकर एनएसपीसीएल प्रबंधन व यूनियन की वार्ता

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सीटू संबद्ध एनएसपीसीएल वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष तथा सीटू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विष्णु महंती की अगुवाई में प्रतिनिधि दल ने एनएसपीसीएल प्रमुख सत्यव्रत घोषाल से मिलकर स्थायी व ठेका श्रमिकों के वेतन एवं सुविधाओं को लेकर बातचीत की। अधिकारी ने उनकी पुरानी मांगों पर गंभीरता से विचार करने के साथ ही इस पर अमल करने का भरोसा दिया है।

संगठन की ओर से 2017 के बाद नियुक्त आइटीआइ कर्मचारियों का मूल वेतन 35,200 रुपये एवं डिप्लोमा वालों का मूल वेतन 38 हजार रुपये प्रदान करने तथा ठेका श्रमिक की मौत पर 7.50 लाख रुपये बीमा प्रदान करने पर प्रबंधन की ओर से आभार प्रकट किया गया। अन्य मांगों में श्रमिकों को क्वार्टर उपलब्ध कराने, उपयुक्त प्रशिक्षण देने, उच्च शिक्षा की व्यवस्था करने, ठेका श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी निर्धारित करने, ठीक समय पर वेतन भुगतान करने, फुल एंड फाइनल पेमेंट शीघ्र करने, परियोजना में काम करने वाले सभी श्रमिकों की समस्या का समाधान करने आदि विषयों पर चर्चा की गई। एनएसपीसीएल प्रमुख सत्यव्रत घोषाल ने इस पर विचार कर अमल करने का भरोसा दिया है। वार्ता में एजीएम एचआर प्रदीप्त महापात्र, महासचिव रमणी पंडा, उपाध्यक्ष विमान माइती, बसंत नायक, दशरथ बड़ाइक, गिरजाशंकर साहू, दिवाकर महाराणा, हितेश मल्लिक, बुतुनु माइती समेत अन्य सदस्य शामिल थे। बीएमएस ने एनजेसीएस यूनियनों से किया संयुक्त आंदोलन का आह्वान : बीएमएस संबद्ध भारतीय इस्पात मजदूर महासंघ के महासचिव राजेन्द्र नाथ महंतो ने वेतन समझौता समेत विभिन्न मांगों को लेकर संघर्ष में सभी एनजेसीएस सदस्य यूनियनों से एक मंच पर आने का आह्वान किया है। इसके लिए सभी सदस्य यूनियनों को पत्र लिखा गया एवं सभी को इसके लिए आमंत्रित किया गया है।

बीएमएस की ओर से इंटक नेता डा. संजीव रेड्डी, सीटू नेता तपन सेन, एआइटीयूसी के आदि नारायण, एचएमएस के संजय बड़ाकर, एलपीएफ के फेरु मल, वीआइएसएलडब्ल्यू के जे जगदीश को लिखे पत्र में आह्वान किया गया है कि 31 मार्च को एनजेसीएस बैठक में सेल प्रबंधन की ओर से जिस तरह से नकारात्मक रुख दिखाया गया है। इससे इस्पात श्रमिकों के पेशे व हितो को ध्यान में रखकर एकजुट होने की जरूरत है। सभी यूनियनों से 13 अप्रैल तक उनकी सहमति मांगी गई है। इसके अलावा 14 अप्रैल की शाम 4 बजे बीएमएस केंद्रीय सचिव देवेन्द्र कुमार पंडा की अगुवाई में वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए बैठक की जाएगी। इसमें कॉमन एजेंडा एवं आंदोलन की तारीख पर चर्चा की जाएगी एवं अंतिम निर्णय लिया जाएगा। श्रमिक हित में सभी यूनियन के नेताओं से एकजुट होकर आंदोलन करने व एक मंच पर आने की आशा महासंघ के सचिव राजेन्द्र नाथ महंतो ने व्यक्त की है।

chat bot
आपका साथी