अब रेडियो से पढ़ेंगे राज्य के छात्र-छात्रा, आज से शुरू होगा प्रसारण

अब रेडियो से पढ़ेंगे राज्य के छात्र-छात्रा, आज से शुरू होगा प्रसारण
Publish Date:Mon, 28 Sep 2020 12:08 AM (IST) Author: Jagran

जेएनएन, भुवनेश्वर/राउरकेला : पहली से आठवीं कक्षा के छात्रों को सोमवार से शुक्रवार तक रेडियो के जरिये पढ़ाया जाएगा। सप्ताह में पांच दिन रोजाना 15 मिनट तक राज्य शिक्षा विभाग की ओर से चलने वाला यह पाठशाला कार्यक्रम 28 सितंबर से सुबह 10 बजकर 15 मिनट तक रेडियो पर प्रसारित किया जाएगा। इसे दो चरणों में बांटा गया है। एक कक्षा की पढ़ाई सुबह 10 से 10:05 बजे तक होगी जबकि दूसरी कक्षा के लिए सुबह 10.05 से 10:15 बजे तक समय निर्धारित किया गया है। 10 बजे से 10.05 मिनट तक सोमवार को पहली कक्षा, मंगलवार को दूसरी कक्षा, बुधवार को तीसरी कक्षा, गुरुवार को चौथी व शुक्रवार को छठी कक्षा के छात्र-छात्राओं को पढ़ाया जाएगा। इसी तरह सुबह 10.05 से 10.15 बजे के बीच सोमवार को पांचवीं कक्षा, मंगलवार को छठी कक्षा, बुधवार को सातवीं कक्षा, गुरुवार को 8वीं कक्षा के बच्चे पढ़ाई कर सकेंगे। जबकि शुक्रवार को 10.05 से 10.10 तक के बीच सातवीं कक्षा व 10.10 से 10.15 के बीच आठवीं कक्षा की पढ़ाई की जाएगी। ओडिशा के सभी आकाशवाणी केंद्र से एक ही समय यह रेडियो पाठशाला कार्यक्रम प्रसारित होगा।

दीक्षा एप पर उपलब्ध होगा प्रसारण पाठ्यक्रम : प्रसारण पाठ्यक्रम दीक्षा एप पर भी उपलब्ध होगा। छात्र और शिक्षक यह कार्यक्रम संयुक्त निदेशक, एमआइएसआइएस, शिक्षा भवन, भुवनेश्वर को अपनी टिप्पणी प्रस्तुत कर सकते हैं। इस रेडियो पाठशाला कार्यक्रम के प्रसारण के लिए बीजू पटनायक फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, कटक पाठ्यक्रम तैयार किया जा हैं। राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (डीईओ) और ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) को कहा गया है कि वे टीवी और रेडियो दोनों पर शिक्षण में रुचि रखने वाले शिक्षकों के नाम की सिफारिश करें। स्कूल के प्रधानाचार्यों और सीआरसीसी को निर्देश दिया गया है कि बच्चों और अभिभावकों को रेडियो पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी हो, इसके लिए कदम उठना सुनिश्चित करेंगे।

कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई के लिए शिक्षा विभाग की पहल :

कोरोना को लेकर राज्य मे ं17 मार्च से स्कूल बंद हैं। बच्चों की कक्षा की पढ़ाई सामान्य नहीं हो सकी। इसलिए विभाग ऑनलाइन शिक्षा को प्राथमिकता दे रहा हैं। बच्चे वाट्स एप, दीक्षा एप के माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। टीवी के जरिए 10 वीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों को पढ़ाया जा रहा था। वहीं अब रेडियो के माध्यम से पहली से लेकर 8 वीं कक्षा के छात्रों तक पाठ्यक्रम पहुंचने के लिए रेडियो पाठशाला शुरू की गई है। छात्रों को सूचित किया गया है कि वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए पाठ्यक्रम में 30 फीसद की कमी की गई है। कोट

पहली कक्षा से 8वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिए रेडियो पाठशाला कार्यक्रम 28 सितंबर से आकाशवाणी के सभी केंद्र से एक समय में प्रसारित होगा। इस कार्यक्रम के तहत सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10 बजकर 15 मिनट तक बच्चों को शिक्षा दी जाएगी।

-समीर दास, मंत्री, राज्य विद्यालय एवं जनशिक्षा विभाग।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.