पोस्टमार्टम रिपोर्ट के ऑनलाइन मिलने से केस निपटान में होगी सुविधा

सुंदरगढ़ जिला सदर अस्पताल में होने वाले पोस्टमार्टम की रिपोर्ट अब ऑनलाइन उपलब्ध होगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:42 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:42 AM (IST)
पोस्टमार्टम रिपोर्ट के ऑनलाइन मिलने से केस निपटान में होगी सुविधा
पोस्टमार्टम रिपोर्ट के ऑनलाइन मिलने से केस निपटान में होगी सुविधा

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सुंदरगढ़ जिला सदर अस्पताल में होने वाले पोस्टमार्टम की रिपोर्ट अब ऑनलाइन उपलब्ध होगी। अप्रैल तक यह प्रक्रिया ऑनलाइन होने की उम्मीद की जा रही है। अब तक हत्या, दुर्घटना तथा अन्य मौतों के मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट देर से मिलने के कारण जहां पीड़ितों को न्याय मिलने में दिक्कतें हो रही थी। वहीं, पीड़ित परिवार मुआवजा पाने से भी वंचित हो रहे थे। सुंदरगढ़ जिला सदर अस्पताल में होने वाले पोस्टमार्टम की रिपोर्ट मिलने में अक्सर विलंब की समस्या होती है। इस पोस्टमार्टम हाउस पर टाउन थाना, सदर थाना, लेफ्रिपाड़ा, भष्मा थाना, धरूआडीह थाना, किजिरकेला थाना व तलसरा थाना की पुलिस निर्भर है। लेकिन यहां पर निर्धारित समय सीमा के भीतर पोस्टमार्टम रिपोर्ट पुलिस को नहीं मिल पाती है। कई मामलों में मृतक का बिसरा संग्रह कर भेजा जाता है जिसकी रिपोर्ट मिलने में महीनों लग जाते हैं। फल स्वरूप जांच प्रक्रिया प्रभावित हो रही है। संदेहजनक मौत के मामले में महीनों बाद रिपोर्ट मिलने से हत्या का प्रमाण मिलने के बावजूद सुबूत व प्रमाण खोजना पुलिस के लिए कष्टदायी हो जाता है। क्योंकि तब तक सबूत व प्रमाण एक प्रकार से नष्ट हो जाते है। इसी तरह वज्रपात, सांप काटने आदि मामले की रिपोर्ट भी ठीक समय पर नहीं मिल रही है। इस कारण पीड़ितों को सरकारी सहायता मिलने में देर होती है।

एक लाभुक ने अपना नाम गोपनीय रखते हुए कहा कि उनके पिता की मौत वज्रपात से हो गई थी। लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट काफी दिनों बाद मिलने के कारण उन्हें सरकारी सहायता मिलने में विलंब हुआ। पोस्टमार्टम रिपोर्ट सही समय पर देने की व्यवस्था करने से दूसरे लोग लाभान्वित होते। इसी तरह दुर्घटना आदि मामलों में भी पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं मिलने के कारण बीमा राशि मिलने में परेशानी हो रही है। इस कारण अपने स्वजनों को खोने वाले लोग और परेशान होते है। इस संबंध में पुलिस के एक जांच अधिकारी ने नाम ना छापने के शर्त पर कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं मिलने के कारण समय की बर्बादी होती है। जांच में बाधा उत्पन्न होने के साथ-साथ बार-बार सीडीएमओ कार्यालय जाकर परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर रिपोर्ट मिलती भी है तो काफी देर से मिलती है।

---------------

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में देरी के कारण पुलिस की जांच प्रक्रिया बाधा ग्रस्त होने की बात शत प्रतिशत सही है। वही पोस्टमार्टम रिपोर्ट की अपेक्षा करते हुए कई पुलिस अधिकारी अपने जांच को रोके रखते हैं। इसलिए अपराधी कानून की जांच से कई बार बच निकलते हैं।

श्याम सुंदर मिश्र, पब्लिक प्रॉसिक्यूटर. सुंदरगढ़ पोस्टमार्टम रिपोर्ट का विवरण कुछ डॉक्टर सही समय पर दाखिल कर देते हैं। हालांकि अधिकतर डॉक्टर सही शुरू पर रिपोर्ट फाइल नहीं करते है। निर्धारित समय सीमा के भीतर विवरण दाखिल करने को सभी को कहा जाता है। इस प्रक्रिया में सुधार करने के लिए अब ऑनलाइन पोस्टमार्टम रिपोर्ट उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। अप्रैल तक ऑनलाइन रिपोर्ट प्रदान क्या जाना संभव हो जाएगा। जिसके बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट देने में देर नहीं होगी।

डॉ सरोज मिश्रा, जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सुंदरगढ़

chat bot
आपका साथी