मॉर्निंग वाक व साइकिलिग वालों के लिए सप्ताहांत शट डाउन में छूट

कोरोना संक्रमण के कारण राज्य सरकार की ओर से दो दिनों का साप्ताहिक शटडाउन शनिवार और रविवार को जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 09:59 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 09:59 PM (IST)
मॉर्निंग वाक व साइकिलिग वालों के लिए सप्ताहांत शट डाउन में छूट
मॉर्निंग वाक व साइकिलिग वालों के लिए सप्ताहांत शट डाउन में छूट

जासं, राउरकेला : कोरोना संक्रमण के कारण राज्य सरकार की ओर से दो दिनों का साप्ताहिक शटडाउन शनिवार और रविवार को जारी है। इस दौरान सुबह के समय मॉर्निंग वाक करने वाले और साइकिलिग करने वालों को इस नियम से परेशानी हो रही थी। इसे देखते हुए राज्य के एसआरसी प्रदीप कुमार जेना ने इस शनिवार और रविवार से सुबह 5 से 6 बजे के बीच मॉर्निंग वाक करने वाले और साइक्लिग के लिए एक घंटे की छूट देने का निर्देश जारी किया है। जो 24 अप्रैल से प्रभावी सप्ताहांत (शनिवार और रविवार) के दौरान बढ़ाया जाएगा।

कोरोना नियंत्रण के लिए उठाए गए कदम कारगर : सुंदरगढ़ जिले में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी को देखते हुए पुलिस एवं प्रशासन की ओर से कड़े कदम उठाए गए हैं। कोरोना नियमों का पालन कराने के लिए विशेष कार्यबल का गठन किया गया है। इसके अलावा नाइट क‌र्फ्यू एवं सप्ताहांत लॉकडाउन का पालन भी कराया जा रहा है। गूगल की ओर से पिछले सप्ताह के पहले दिन के सप्ताहांत लॉक डाउन की रिपोर्ट जारी की गई है जिसमें इसका अच्छा प्रभाव दर्शाया गया है एवं इसे बेहद कारगर बताया गया है।

गूगल के कोविड-19 कम्यूनिटी मोबिलिटी रिपोर्ट के अनुसार, सुंदरगढ़ जिले में कोरोना नियंत्रण के लिए उठाए गए कदम एवं निर्देशों का लोग पालन कर रहे हैं। 17 अप्रैल के आंकड़ों के अनुसार, इसका अच्छा परिणाम देखा गया है। रेस्टोरेंट, कैफे, शॉपिग सेंटर, म्यूजियम, सिनेमा हॉल में 72 फीसद, सुपर मार्केट, फूड वेयर हाउस, फार्मर्स मार्केट, फूड शॉप, फार्मासी में 62 फीसद, पार्क, बेंच, पब्लिक गार्डन में 44 फीसद, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, बस, ट्रेन स्टेशन में 56 फीसद, कार्यालय व कार्यक्षेत्र में 44 फीसद की कमी आयी है। वहीं, आवासीय क्षेत्रों में 30 फीसद अधिक लोगों की गतिविधि देखी गई। गूगल एकाउंट का उपयोग करने वाले लोगों एवं गतिविधि के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गई है। खास कर कोरोना महामारी के समय लोगों के व्यवहार में भी काफी परिवर्तन देखने को मिला है। यह सरकार की ओर से कोरोना नियंत्रण के लिए बनाए गए नीति नियम को पालन कराने के लिए सरकार तथा प्रशासनिक अधिकारियों के लिए भी मददगार साबित होगा। शनिवार 24 व रविवार 25 अप्रैल को फिर से सप्ताहांत लॉकडाउन लागू होने वाला है। यह दूसरा सप्ताह है एवं इसमें भी परिणाम और बेतहर होने की उम्मीद जतायी गई है।

chat bot
आपका साथी