आरएसपी में आपदा तैयारियों को सशक्त करने मॉकड्रिल

राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के पावर एंड ब्लोइंग स्टेशन (पीबीएस) कैप्टिव पावर प्लांट-1 (सीपीपी-1) के टर्बाइन हॉल में गैस रिसाव आग और विस्फोट पर एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया।

JagranSat, 27 Nov 2021 09:19 AM (IST)
आरएसपी में आपदा तैयारियों को सशक्त करने मॉकड्रिल

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के पावर एंड ब्लोइंग स्टेशन (पीबीएस) कैप्टिव पावर प्लांट-1 (सीपीपी-1) के टर्बाइन हॉल में गैस रिसाव, आग और विस्फोट पर एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। इसका उद्देश्य गैस रिसाव, आग और विस्फोट से उत्पन्न होने वाली किसी भी घटना से निपटने के लिए तैयारियों को बढ़ाना है। वैधानिक आवश्यकता के तहत आरएसपी की ऑनसाइट आपदा प्रबंधन प्रणाली और इससे जुड़े कर्मियों की प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए अभ्यास किया गया। सहायक निदेशक, फैक्ट्री और बॉयलर, ओडिशा सरकार, मनोज मिश्र मॉक ड्रिल के प्रत्यक्षदर्शी थे। मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (व‌र्क्स) नरेश कुमार, मुख्य महाप्रबंधक (सुरक्षा एवं अग्निशमन सेवाएं) असीम कुमार बेहरा, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (अनुरक्षण) साईबल चक्रवर्ती, मुख्य महाप्रबंधक (विद्युत) बीएस कार्था, महाप्रबंधक प्रभारी (ईएमडी) केके पांडे, महा प्रबंधक प्रभारी (सुरक्षा) एससी महांती, महा प्रबंधक प्रभारी (कार्मिक एवं प्रशासन) बी कुल्लू और ईएमडी, परिवहन, सुरक्षा, अग्निशमन सेवाएं ओएचएससी, सीआइएसएफ और सीपीपी-1 के अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे। पूरी टीम को 3 टीमों में बांटा गया था। कांबैट दल, बचाव दल और सहायक दल के 55 कर्मियों वाली सीआइएसएफ टीम ने पूरे अभ्यास के सुरक्षित कार्यान्वयन के लिए क्षेत्र की घेराबंदी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। विशेष रूप से, इसी तरह के मॉक ड्रिल हाल ही में सीपीपी-3 के पीबीएस के बॉयलर क्षेत्रों और सीपीपी- 1 के मध्यम दबाव बॉयलर क्षेत्र में आयोजित किए गए थे।अभ्यास के अंत में सहायक निदेशक, कारखाने और बॉयलर, मुख्य महा प्रबंधक प्रभारी (सेवाएं एवं पर्यावरण) और महा प्रबंधक प्रभारी (सुरक्षा) द्वारा समीक्षा की गई। वरिष्ठ अधिकारियों ने पूरे अभ्यास की सराहना की और कुछ क्षेत्रों में और सुधार का सुझाव दिया। कार्यक्रम का आयोजन एवं संचालन मुख्य महा प्रबंधक (विद्युत) के मार्गदर्शन में महाप्रबंधक प्रभारी, सीपीपी-3 एसएल दास द्वारा किया गया। सीपीपी-1 के साथ उपरोक्त विभागों के कर्मीसमूह ने अभ्यास के सफल संचालन में एक प्रमुख भूमिका निभाई।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.