एक जुलाई से मातृ ज्योति योजना जिले में फिर से होगी शुरू : जिलापाल

जिला प्रशासन ने प्रसव पूर्व देखभाल सुनिश्चित करने और जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य देखभाल में सुधार के लिए शुरू किए गए मातृज्योति कार्यक्रम में और तेजी लाना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 09:50 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 09:50 PM (IST)
एक जुलाई से मातृ ज्योति योजना जिले में फिर से होगी शुरू : जिलापाल
एक जुलाई से मातृ ज्योति योजना जिले में फिर से होगी शुरू : जिलापाल

जागरण संवाददाता, राउरकेला : जिला प्रशासन ने प्रसव पूर्व देखभाल सुनिश्चित करने और जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य देखभाल में सुधार के लिए शुरू किए गए मातृज्योति कार्यक्रम में और तेजी लाना शुरू कर दिया है। जिलापाल निखिल पवन कल्याण ने कहा है कि सुंदरगढ़ में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर राज्य दर से कम है। हमारा लक्ष्य मातृज्योति पहल के तहत मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रमों को और मजबूत करना है। कोविड लॉकडाउन के कारण, अल्ट्रासाउंड परीक्षणों को रोक दिया गया था। आगामी एक जुलाई से पूरे जिले में मातृज्योति योजना को फिर से शुरू किया जाएगा।

मातृज्योति कार्यक्रम की मुख्य विशेषताएं यह होंगी कि जिले की सभी गर्भवती महिलाओं को चार बार अल्ट्रासाउंड टेस्ट की सुविधा मिलेगी। प्रसवपूर्व देखभाल सेवा से सालाना 28 हजार माताओं को लाभ होगा। 2 हजार 500 से अधिक आंगनबाडी केंद्रों का नवीनीकरण एवं उन्नयन किया जा रहा है। 700 आदर्श आंगनबाडी केंद्रों का निर्माण किया जा रहा है। किशोरियों और महिलाओं के लिए जीवन कौशल कार्यक्रम चलाए जा रहे है। प्रवासियों और स्थानीय युवाओं के लिए नौकरी उन्मुख होटल प्रबंधन पाठ्यक्रम शुरू किया जा रहा है। जिला खनिज फाउंडेशन (डीएमएफ) सुंदरगढ़ और ओडिशा खनिज असर क्षेत्र विकास निगम (ओएमबीएडीसी) ने मातृज्योति के लिए धन उपलब्ध कराया है। जिला प्रशासन ने किशोरियों और महिलाओं के लिए जीवन कौशल कार्यक्रम को लागू करने के लिए हमारा बचपन ट्रस्ट के साथ एक समझौता पत्र पर भी हस्ताक्षर किया है। यह कार्यक्रम एनटीपीसी सीएसआर फंड से चलेगा। उल्लेखनीय है कि मातृ ज्योति योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व मां गृह में लाकर विभिन्न जांच के साथ-साथ पौष्टिक आहार भी उपलब्ध कराया जाता है ताकि जच्चा-बच्चा स्वस्थ रहें।

chat bot
आपका साथी