मैट्रिक व मध्यमा परीक्षा में शामिल हुए 487 परीक्षार्थी

ओडिशा माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से मैट्रिक व मध्यमा परीक्षा आफलाइन ली जा रही है।

JagranFri, 30 Jul 2021 09:43 PM (IST)
मैट्रिक व मध्यमा परीक्षा में शामिल हुए 487 परीक्षार्थी

जागरण संवाददाता, राउरकेला : ओडिशा माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से मैट्रिक व मध्यमा परीक्षा आफलाइन ली जा रही है। शुक्रवार को जिले के नौ केंद्रों में मैट्रिक तथा आठ केंद्रों में मध्यमा की परीक्षा कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए ली गई। इसमें मैट्रिक के 319 में से 278 तथा माध्यमा के 509 में से 209 परीक्षार्थी आफलाइन परीक्षा में शामिल हुए। मैट्रिक में 41 तथा मध्यमा में 200 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा 5 अगस्त तक चलेगी।

जिला शिक्षा विभाग के अनुसार, 277 नियमित व 22 पूर्व छात्रों के साथ कुल 319 परीक्षार्थी मैट्रिक की परीक्षा में शामिल होना था जिसमें से 278 शामिल हुए। इनमें उपेन्द्र हाईस्कूल में 32, कुतरा हाईस्कूल में 36, जयराम हाईस्कूल लेफ्रीपाड़ा में 34, कुआरमुंडा बालिका हाईस्कूल में 24, म्यूनिसिपल नोडल स्कूल पानपोष में 49, कलुंगा हाईस्कूल में 30, आरडीडी हाईस्कूल बणईगढ़ में 36, सरकारी हाईस्कूल लहुणीपाड़ा में 39 समेत कुल 319 परीक्षार्थियों की बैठने की व्यवस्था की गई थी। सुबह 10 से 12 बजे तक परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। केवल गणित की परीक्षा 12.15 बजे तक चलेगी। इसी तरह मध्यमा की परीक्षा में 485 नियमित एवं 24 पूर्व छात्रों के साथ कुल 509 परीक्षार्थी के बैठने की व्यवस्था थी इसमें से 209 परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। इसके लिए आठ केन्द्र बने हैं। बड़गांव सरकारी हाईस्कूल भोईपाली में 88, सरकारी हाईस्कूल उज्जवलपुर में 42, एनएसी एसटी स्कूल शक्तिनगर में 59, डेवलप्ड एरिया हाईस्कूल में 75, एनएसी स्कूल सेक्टर-16 में 65, एनएसी स्कूल सेक्टर-20 में 65, डीएवी स्कूल बिसरा रोड में 65, सरकारी हाईस्कूल बड़गांव में 50 परीक्षार्थी परीक्षा देने की व्यवस्था की गई थी। सुदक्ष में आनलाइन कोचिंग के लिए मिला टैबलेट : सुंदरगढ़ जिले में सुदक्ष कार्यक्रम के अधीन विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा के लिए कोचिग ले रहे विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए टैबलेट दिए गए। कोरोना महामारी के दौरान ऑफलाइन पढ़ाई बंद होने के कारण जिलापाल निखिल पवन कल्याण ने विद्यार्थियों को टैबलेट प्रदान किया। इससे विद्यार्थी घरों में रहकर की पढ़ाई कर सकेंगे।

जिले में सुंदरगढ़, बणई एवं राउरकेला में सुदक्ष कोचिग सेंटर खोले गए हैं। प्रत्येक सेंटर में 50-50 विद्यार्थियों का नामांकन किया गया है। शिक्षित युवक विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी इसके जरिए कर रहे हैं। इनके लिए तीन महीने की कोचिग की व्यवस्था है। इस कार्यक्रम के लिए जिला खनिज कोष से आर्थिक सहायता दी जा रही है। ऑफलाइन पढ़ाई नहीं होने तथा विद्यार्थियों के पास पढ़ने के लिए अच्छा स्मार्टफोन नहीं होने के कारण जिलापाल तथा जिला ग्राम्य विकास परियोजना निदेशक भैरव सिंह पटेल के द्वारा विद्यार्थियों को टैबलेट प्रदान किया गया है। इस दौरान डीएमएफ के वरिष्ठ अधिकारी दीपशंकर सामल, जविका विशेषज्ञ अंजन कुमार पंडा, सेवाभावी संगठन नियति फाउंडेशन के अध्यक्ष निर्मल कुमार पंडा मौजूद थे। सुदक्ष कार्यक्रम में जिले के राजगांगपुर, हेमगिर, कुतरा, कुआरमुंडा, लहुणीपाड़ा एवं कोइड़ा ब्लाक के विद्यार्थियों को बैंकिग, स्टाफ सेलेक्शन, रेलवे, आर्मी, नेवल, ओडिशा पुलिस, अ‌र्द्धसामरिक बल, बीमा क्षेत्र के नियुक्ति परीक्षा के लिए तैयारी कराई जा रही है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.