आरएसपी कर्मियों ने सीवाइपी का सामूहिक प्रदर्शन किया

सेल राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के कर्मीसमूह ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आइडीवाइ) के उपलक्ष्य में विश्व के साथ शामिल हो कर आयोजित सामान्य योग प्रोटोकॉल (सीवाइपी) का प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 09:18 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 09:18 PM (IST)
आरएसपी कर्मियों ने सीवाइपी का सामूहिक प्रदर्शन किया
आरएसपी कर्मियों ने सीवाइपी का सामूहिक प्रदर्शन किया

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सेल, राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के कर्मीसमूह ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आइडीवाइ) के उपलक्ष्य में विश्व के साथ शामिल हो कर आयोजित सामान्य योग प्रोटोकॉल (सीवाइपी) का प्रदर्शन किया।

कार्मिकों को उत्साहित करने के उद्देश्य से संयंत्र के वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने स्वजनों के साथ अपने-अपने घरों में योगासन किया। एचआरडी केंद्र में आयोजित सामान्य योग ड्रिल प्रदर्शन में एचआरडी कर्मीसमूह ने योगदान दिया। प्रतिभागियों ने आयुष मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध आइडीवाइ वीडियो दिशानिर्देश एवं इंटरनेट मीडिया हैंडल और कई योग संस्थानों द्वारा उपलब्ध कराए लिंक का अनुसरण किया।

स्वास्थ्य के लिए योग पर दो अनौपचारिक संवाद कार्यक्रम (टॉक शो) भी आयोजित किए गए और राउरकेला स्टील टेलीविजन सेंटर द्वारा यूट्यूब पर अपलोड किए गए। इन कार्यक्रमों में आरएसपी के महाप्रबंधक (ब्लास्ट फर्नेस - मैकेनिकल) एवं योग गुरु, गायत्री साधना ट्रस्ट राउरकेला सजल चंदा और योग गुरु सह अध्यक्ष, पतंजलि योग समिति, सुंदरगढ़ अक्रूरा मार्था द्वारा साक्षात्कार और प्रदर्शन शामिल थे। दोनों ने योग के महत्व और योग को बढ़ावा देने में राउरकेला इस्पात संयंत्र की भूमिका पर प्रकाश डाला। विशेष रूप से, दुनिया भर में, योग वर्तमान महामारी के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण प्रतिरोधक क्षमता-बढ़ाने वाला अभ्यास साबित हुआ है। 2015 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषणा के बाद से, हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का विषय 'तंदरुस्ती के लिए स्वास्थ्य' रखा गया है।

उल्लेखनीय है कि राउरकेला इस्पात संयंत्र राष्ट्र निर्माण में प्रमुखता से योगदान देने के साथ-साथ दिन विशेष को लेकर सदैव से संवदेनशील रहा है। परिणामस्वरूप दिन विशेष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कंपनी के कर्मीसमूह के द्वारा पूरे उत्साह के साथ सामूहिक प्रदर्शन किया गया।

chat bot
आपका साथी