हर भक्त का मंगल करें मां बाट मंगला

राउरकेला स्टील टाउनशिप से कुछ किलोमीटर की दूरी पर जगदा स्थित मां बाट मंगला का मंदिर भक्तों की आस्था का केंद्र बना है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 07:41 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 07:41 AM (IST)
हर भक्त का मंगल करें मां बाट मंगला
हर भक्त का मंगल करें मां बाट मंगला

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला स्टील टाउनशिप से कुछ किलोमीटर की दूरी पर जगदा स्थित मां बाट मंगला का मंदिर भक्तों की आस्था का केंद्र बना है। यहां मंगलवार के अलावा अन्य दिनों में भी मां का दर्शन-पूजन करने भक्त पहुंचते हैं। लेकिन मंगलवार का दिन मां का दिन होने के कारण इस दिन यहां पूजा करने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ती है। इस मंदिर में प्रत्येक वर्ष नवरात्र समेत अन्य दिनों में भी बड़ी संख्या में भक्त जुटते हैं। इस वर्ष कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए बगैर भक्त के मंदिर कमेटी के लोग पूजा संपन्न करा रहे हैं।

इतिहास : जगदा में मां बाट मंगला मंदिर की स्थापना सन 2007 में की गई थी। इसमें अंचलवासी माता के भक्तों एवं धर्मपरायण लोगों के सहयोग से पारंपरिक रीति-रिवाज तथा विधि-विधान के साथ मंदिर की स्थापना हुई थी। तभी से यह मंदिर जगदा, झीरपानी, बरटोली, बंडामुंडा, कोयलनगर समेत आसपास के अंचलों में रहनेवाले लोगों के लिए आस्था का केंद्र बना है।

तैयारियां : बाट मंगला मंदिर में प्रत्येक वर्ष चैत्र नवरात्र का पावन पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। कोरोना संक्रमण के चलते इस वर्ष भी मंदिर के पुजारी हेमंत कुमार कर की देखरेख में बगैर भक्त नौ दिनों तक माता के अलग-अलग स्वरूप की पूजा की जा रही है। हर दिन हवन, आरती, पुष्पांजलि हो रही है। नवमी के दिन यहां कुंआरी पूजन एवं प्रसाद सेवन का कार्यक्रम नहीं होगा। कोरोना महामारी से हर भक्त बचे रहें एवं मां सबका मंगल करें इसी कामना को लेकर पूजा की जा रही है।

chat bot
आपका साथी