उत्तर प्रदेश की तरह ओडिशा में बने लव जिहाद कानून

विश्व हिदू परिषद पश्चिम प्रांत धर्म रक्षा प्रमुख शांतनु कुसुम ने उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल के द्वारा लव जिहाद को रोकने का अध्यादेश पेश करने का स्वागत किया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 08:11 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 08:11 PM (IST)
उत्तर प्रदेश की तरह ओडिशा में बने लव जिहाद कानून
उत्तर प्रदेश की तरह ओडिशा में बने लव जिहाद कानून

जागरण संवाददाता, राउरकेला : विश्व हिदू परिषद पश्चिम प्रांत धर्म रक्षा प्रमुख शांतनु कुसुम ने उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल के द्वारा लव जिहाद को रोकने का अध्यादेश पेश करने का स्वागत किया है। उन्होंने ओडिशा में भी इस तरह का कानून बनाने की मांग की है।

शांतनु कुसुम ने कहा है कि पिछले पांच वर्षों से ओडिशा में प्रेम के नाम पर जिस तरह से हिदू युवतियों से विवाह किया गया है और एक विशेष समुदाय में परिवर्तित किया गया है, वह बहुत चिताजनक है। एक खास समुदाय के लोग जानबूझकर हिदू युवतियों को उनकी पहचान छिपाकर प्रेम जाल में फंसाया जा रहा है और उसके बाद, उसे जबरन धर्मांतरित किया जा रहा है। इसके लिए राजी नहीं होने पर उन्हें शारीरिक व मानसिक यातनाएं दी जा रही हैं। उनकी हत्या तक की जा रही है। इस पर रोक लगाने के लिए ओडिशा सरकार को भी लव जिहाद के खिलाफ सख्त कानून बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा है कि धर्म की स्वतंत्रता प्रत्येक नागरिक का मौलिक अधिकार है। झांसा देकर शादी करना एवं जबरन धर्म परिवर्तन कराना पूरी तरह से मौलिक अधिकारों और धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन है। गांधी कालेज में मनाया गया एनसीसी दिवस

देवगांव स्थित गांधी कालेज में एनसीसी एवं आइक्यूएसी की ओर से शिक्षार्थी वाहिनी दिवस वेबिनार के जरिये मनाया गया। प्रिसिपल संध्यारानी बराल की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम का संचालन एनसीसी पदाधिकारी तथा सीटीओ प्रणव कुमार महलिक ने किया। कालेज के प्रशासनिक अधिकारी प्रो. ललित मोहन षाड़ंगी ने एनसीसी के महत्व, उत्तम चरित्र गठन, अनुशासन का परामर्श दिया। प्रणव कुमार महलिक ने कैडेटों के बीच तर्क एवं क्वीज प्रतियोगिता के विजेताओं के नाम की घोषणा की एवं उन्हें पुरस्कृत किया गया। कैडेट अमित रंजन परीडा ने एनसीसी के इतिहास पर प्रकाश डाला। वेबिनार में प्राध्यापिका यज्ञेसिनी छत्रिया, चंद्रिका पटनायक, बनजा मिश्र, बबीता टुडू समेत अन्य कर्मचारी शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी