देश के कई राज्यों को प्राणवायु दे रही आरएसपी

कोविड के बढ़ते मामलों और गंभीर रूप से बीमार रोगियों के लिए मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की सख्त जरूरत के मद्देनजर सेल राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) मेसर्स लिडे के बीओओ (निर्माण अपना और संचारित) प्लांट के साथ मिलकर लगातार तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (एलएमओ) की आपूर्ति कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 10:05 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 10:05 PM (IST)
देश के कई राज्यों को प्राणवायु दे रही आरएसपी
देश के कई राज्यों को प्राणवायु दे रही आरएसपी

जागरण संवाददाता, राउरकेला : कोविड के बढ़ते मामलों और गंभीर रूप से बीमार रोगियों के लिए मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की सख्त जरूरत के मद्देनजर, सेल, राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) मेसर्स लिडे के बीओओ (निर्माण, अपना और संचारित) प्लांट के साथ मिलकर लगातार तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (एलएमओ) की आपूर्ति कर रही है। ओडिशा राज्य की आवश्यकताओं को पूरा करने के अलावा आरएसपी अपनी सहयोगी इकाई के साथ गुजरात, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों को एलएमओ की आपूर्ति कर रही है। भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के निर्देशानुसार आरएसपी ने 22 अप्रैल 2021 की रात को एलएमओ से भरा एक टैंकर दिल्ली भेजा है। अप्रैल के महीने में अब तक एलएमओ के 1300 टन से ज्यादा की आपूर्ति देश के विभिन्न हिस्सों में की गई है।

साथ ही इन तरल ऑक्सीनज टैंकरों को आरएसपी से सुरक्षित निकलने के दौरान राउरकेला की प्लांट साइट थाना की पुलिस इन टैंकरों को सुरक्षा प्रदान करते हुए सभी टैंकरों को ओडिशा-झारखंड़ बोर्डर तक पहुंचाया। जिसके बाद आगे दूसरे राज्यों की पुलिस इन ऑक्सीनज टैंकरों को सुरक्षा मुहैया कराते हुए उन टैंकरों को बगैर किसी रोक-टोक के जरुरतमंद अस्पतालों तक समय पर पहुंचाया जा सके। सड़क के बीच गाड़ियां खड़ी होने राहगीर बेहाल : कोरोना काल में पुलिस प्रशासन से लेकर अन्य विभाग तक लोगों की सुरक्षा को लेकर तत्पर हैं। इसी का फायदा उठाकर वाहन मालिक अपने वाहन सड़क के बीचो-बीच खड़ा कर रहे हैं। इससे राहगीरों को तमाम असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। उदितनगर से लेकर आंबेडकर चौक तक सड़क के बीचो-बीच कार चालकों द्वारा गाड़ी खड़ी कर दिए जाने से लोगों को जाम का झाम झेलना पड़ रहा है। लोगों ने इस ओर पुलिस प्रशासन से आवश्यक कदम उठाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी